Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अहमदाबाद के विश्वविद्यालय में कक्षा 10 और 11 के अंकों के आधार पर दाखिले शुरू

अहमदाबाद विश्वविद्यालय ने सोमवार को कहा है कि उसने कक्षा 10 और कक्षा 11 के अंकों के आधार पर स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश देना शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2020 13:42 IST
Admissions started in Ahmedabad University on the basis of...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Admissions started in Ahmedabad University on the basis of marks of class 10 and 11

अहमदाबाद।  अहमदाबाद विश्वविद्यालय ने सोमवार को कहा है कि उसने कक्षा 10 और कक्षा 11 के अंकों के आधार पर स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश देना शुरू कर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि छात्रों को अपने कक्षा 12वीं के परिणाम आने का इंतजार है, जो कि कोविड-19 संकट के कारण अब तक नहीं आए हैं। विश्वविद्यालय ने कहा कि विवि के 2020 के सत्र के लिए संस्थान के स्नातक और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश भी चल रहे हैं।अहमदाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति पंकज चंद्रा ने एक बयान में कहा, "हमें कक्षा 12 के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा के अगले चरण के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए। हम छात्रों को समर्थन देने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उनका एक शैक्षणिक वर्ष बर्बाद न हो।"

चंद्रा ने कहा, "हमारी समग्र प्रवेश प्रक्रिया छात्रों और अंकों से परे उनके संदर्भ को समझने के लिए तैयार है। हालांकि हाई स्कूल के अंक एक जरूरी मानक हैं, हमारा ध्यान विभिन्न तरीकों का उपयोग करने के लिए है जिससे युवा खुद के लिए बेहतर कर सकें और समुदाय के लोगों के लिए योगदान दे सकते हैं।"कोविड-19 संकट के मद्देनजर, भारतीय विश्वविद्यालय अब इस बात का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन कर रहे हैं कि वे इस वर्ष उन छात्रों का सबसे अच्छे तरीके से कैसे सहायता कर सकते हैं जिन्हें कॉलेज में प्रवेश लेना है।

चंद्रा ने कहा, "ये चुनौतीपूर्ण समय हैं। हमें इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि हम अलग-अलग तरह से युवा दिमागों के साथ कैसे जुड़ते हैं और उन्हें एक बदली हुई दुनिया के लिए तैयार करते हैं। इस डिजीटल वातावरण में लगातार शिक्षण विधियों को नए सिरे से तैयार एक जिम्मेदारी है क्योंकि हम एक नई दुनिया को अपनाने जा रहे हैं।"2009 में स्थापित हुआ अहमदाबाद विश्वविद्यालय एक प्रमुख निजी, गैर-लाभकारी अनुसंधान विश्वविद्यालय है जो छात्रों को सीखने और अनुसंधान सोच पर केंद्रित एक उदार शिक्षा प्रदान करता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement