1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. केन्द्र के कौशल आधारित शिक्षा कार्यक्रम को गोवा में मिल रही है ‘‘अच्छी प्रतिक्रिया’’

केन्द्र के कौशल आधारित शिक्षा कार्यक्रम को गोवा में मिल रही है ‘‘अच्छी प्रतिक्रिया’’

केन्द्र सरकार द्वारा कौशल-आधारित शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लक्ष्य से शुरू किए गए कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) में गोवा में पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या पिछले पांच साल में तीन गुना बढ़ी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2020 16:35 IST
Center's skill-based education program is getting "good...- India TV Hindi
Image Source : FILE Center's skill-based education program is getting "good response" in Goa

पणजी। केन्द्र सरकार द्वारा कौशल-आधारित शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लक्ष्य से शुरू किए गए कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) में गोवा में पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या पिछले पांच साल में तीन गुना बढ़ी है। अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम शुरू होने के बाद अकादमिक वर्ष 2014-15 में कुल 2,068 छात्रों ने एनएसक्यूएफ के लिए पंजीकरण कराया था। जबकि 2019-20 में 6,985 छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

गोवा शिक्षा विभाग के उप निदेशक एवं एनएसक्यूएफ पहल के प्रभारी शंभू घडी ने कहा कि गोवा में इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या हर साल बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ ये पाठ्यक्रम पहले सरकारी हाई स्कूलों में शुरू किए गए, जिनमें से अधिकतर स्कूल राज्य के ग्रामीण हिस्सों में थे। वहां से मिली प्रतिक्रिया के बाद ये पाठ्यक्रम राज्य के अन्य हिस्सों के स्कूलों में शुरू किए गए।’’ राज्य में एनएसक्यूएफ अभी 79 सरकारी स्कूलों में जारी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X