Friday, March 29, 2024
Advertisement

जारी हुई दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट, हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस के लिए 99 प्रतिशत

दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न कॉलेजों में ग्रैजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए गुरुवार देर रात पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2019 8:33 IST
Delhi University's highest cut-off at 99% for Political Science in Hindu College | PTI File- India TV Hindi
Delhi University's highest cut-off at 99% for Political Science in Hindu College | PTI File

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने विभिन्न कॉलेजों में ग्रैजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए गुरुवार देर रात पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी। सबसे ज्यादा कट ऑफ डीयू के हिंदू कॉलेज ने पॉलिटिकल साइंस के लिए 99 फीसदी की जारी की है। इसके बाद लेडी श्रीराम कॉलेज का नंबर आता है जिसने बीए प्रोग्राम और साइकॉलजी ऑनर्स के लिए 98.75 प्रतिशत की कट ऑफ जारी की है। आपको बता दें कि हिन्दू कॉलेज ने साइंस के कोर्सेज के लिए भी सबसे ज्यादा कट ऑफ जारी की है। फीजिक्स ऑनर्स के लिए इस कॉलेज के द्वारा 98.3 फीसदी की कट ऑफ जारी की गई है। 

दाखिला नियमों के तहत आवेदक को कट ऑफ लिस्ट देखने के बाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर कोर्स और कॉलेज का चयन करना हेगा तथा दखिला पर्ची का प्रिंट लेकर जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कॉलेज जाना होगा। बता दें कि डीयू की तरफ से साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स की अलग-अलग कट ऑफ लिस्ट जारी की गई है। अब जबकि कट ऑफ लिस्ट जारी हो गई है तो जल्द ही डीयू के तमाम कालेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान छात्र बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्सेज में एडमिशन ले पाएंगे. मालूम हो कि पहले कहा जा रहा था कि दिल्ली यूनिवर्सिटी पहली कट ऑफ लिस्ट 28 जून को जारी करेगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 1,54,075 छात्र जबकि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए 3,67,895 छात्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में शामिल हुए थे। हालांकि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए सिर्फ 2,58,388 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की थी. जो पिछले साल की तुलना में कम है। इस साल की कट ऑफ के पिछले साल की कट ऑफ की तुलना में एक प्रतिशत ज्यादा रहने का अनुमान है। छात्रों को सलाह है कि काउंसलिंग के लिए जरूरी सभी कागजात तैयार कर लें।

पहली कट ऑफ लिस्ट अब जब जारी हो चुकी है तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज, रामजस कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज, गार्गी कॉलेज, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वीमेंस, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, लेडी श्रीराम कॉलेज, श्री वेकेंटेश्वर कॉलेज, खालसा कॉलेज, किरोडी मल कॉलेज और कमला नेहरू कॉलेज समेत यूनिवर्सिटी की सभी कॉलेजों में एडमिशन के पहले चरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement