Friday, April 26, 2024
Advertisement

DU Admission 2019 First Cut Off Released: दिल्ली यूनविर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट हुई जारी, ऐसे करें चेक

DU Admission 2019 First Cut Off Released: दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट आने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। दरअसल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज यानी 27 जून 2019 को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 27, 2019 18:30 IST
du cut off list 2019- India TV Hindi
du cut off list 2019

DU Admission 2019 First Cut Off Released: दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट आने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। दरअसल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज यानी 27 जून 2019 को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया है। डीयू के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर कट ऑफ लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है। छात्रों को सलाह है कि आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। छात्रों को सलाह है कि काउंसलिंग, कट ऑफ से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

आपको बता दें कि किरोड़ी मल कॉलेज, सत्यवती कॉलेज, भगिनी निवेदिता कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज और शिवाजी कॉलेज ने पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. दो दिन पहले सेंट स्टीफेंस ने भी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी थी। जल्द ही दूसरे कॉलेजों की लिस्ट भी सामने आएगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों की कट ऑफ लिस्ट जारी करना शुरू कर दिया है।

बता दें कि डीयू की तरफ से साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स की अलग-अलग कट ऑफ लिस्ट जारी की गई है। अब जबकि कट ऑफ लिस्ट जारी हो गई है तो जल्द ही डीयू के तमाम कालेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान छात्र बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्सेज में एडमिशन ले पाएंगे. मालूम हो कि पहले कहा जा रहा था कि दिल्ली यूनिवर्सिटी पहली कट ऑफ लिस्ट 28 जून को जारी करेगी।

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 1,54,075 छात्र जबकि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए 3,67,895 छात्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में शामिल हुए थे। हालांकि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए सिर्फ 2,58,388 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की थी. जो पिछले साल की तुलना में कम है। इस साल की कट ऑफ के पिछले साल की कट ऑफ की तुलना में एक प्रतिशत ज्यादा रहने का अनुमान है। छात्रों को सलाह है कि काउंसलिंग के लिए जरूरी सभी कागजात तैयार कर लें।

 

पहली कट ऑफ लिस्ट अब जब जारी हो चुकी है तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज, रामजस कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज, गार्गी कॉलेज, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वीमेंस, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, लेडी श्रीराम कॉलेज, श्री वेकेंटेश्वर कॉलेज, खालसा कॉलेज, किरोडी मल कॉलेज और कमला नेहरू कॉलेज समेत यूनिवर्सिटी की सभी कॉलेजों में एडमिशन के पहले चरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement