Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

DU BA Hons Political Science Cut Off List 2019:DU कॉलेजों में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में एडमिशन की पहली कट ऑफ लिस्ट, पढ़ें डिटेल्स

DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ 2019 लिस्ट कुछ ही देर में जारी होने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2019 17:34 IST
DU CUT OFF LIST 2019- India TV Hindi
DU CUT OFF LIST 2019

DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ 2019 लिस्ट कुछ ही देर में जारी होने वाली है। लाखों स्टूडेंस ने दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।पहली कट ऑफ रिलीज होने के बाद छात्र अपने मार्क्स के अनुरुप और कॉलेज के नियमों को देखने के बाद एडमिशन ले पाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के बीए पॉलिटिकल साइंस यानी राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स की पहली कट 95 प्रतिशत जाने की उम्मीद है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के तमाम कॉलेज राजनीतिक विज्ञान का कोर्स करवाते ऑनर्सहैं।

बता दें दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट ऑफ 100 प्रतिशत तक रहती है। नॉर्थ कंपेस और साउथ कंपेस के टॉप कॉलेज में छात्रों को 100 प्रतिशत पर ही एडमिशन मिल पाता है।पिछली बार यानी बीए पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स कोर्स की कट ऑफ सभी कॉलेजों की अलग अलग रही थी। बात करें दयाल सिंह कॉलेज की तो जनरल कोटे की ये कट ऑफ 93 प्रतिशत रही थी।वहीं ओबीसी की 86.5, एससी 82 और एसटी 78 प्रतिशत रही थी। वहीं राम लाल आनंद की जनरल कॉट ऑफ 93 प्रतिशत रही थी। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इस बार भी 95 प्रतिशत तक ही पहली कट ऑफ रहेगी।

डीयू एडमिशन प्रक्रिया फीस डॉक्यूमेंट

डीयू एडमिशन छात्रों को एडमिशन 12वीं कक्षा के मार्क्स के अनुसार मिलता है। छात्रों डीयू में दाखिला लेने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है और कट ऑफ आने के बाद एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करनी होती है। हर बार पहली कट ऑफ ज्यादा रहती है और दूसरी, तीसरी, चौधी और पांचवी कट ऑफ तक इसके मार्क्स में गिरावट आती है। इतना ही नहीं कॉलेज की सीटें खाली होने पर बाद में भी कट ऑफ जारी की जाती है। इसके लिए छात्रों को बारवीं की मार्क शीट, जन्म प्रमाण पत्र, पता आईडी, स्कूल प्रोविजनल सर्किटेफिकेट, लर्निंग सर्टिफिकेट, 3 पासपोर्ट साइज फोटो, आप जिस भी कैटेगरी से आते हैं (SC/ST/OBC/EWS/CW/KM) उनका सर्टिफिकेट आदि डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देनी होती है. इसके अलावा कुछ कॉलेज ओरिजनल डॉक्यूमेंट भी जमा करते हैं।

 डीयू की फीस की बात की जाए तो हर कॉलेज और कोर्स के हिसाब से फीस अलग अलग होती है। छात्र कॉलेज के प्रोस्पेक्टस से भी ये जानकारी हासिल कर सकते हैं।हर कॉलेज के ऑफिशिल वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी उपलब्ध है.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement