Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पहली से लेकर 12वीं क्लास तक सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम के लिए इस वेबसाइट पर जाएं, HRD मंत्री ने दी है जानकारी

कोरोना के मामलों के मद्देनजर सभी लोग अपने-अपने घरों में रहकर संक्रमण को रोकने में मदद कर रहे है। लगभग पूरे देश को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरल के चलते सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 05, 2020 14:57 IST
diksha online portal for syllabus of 1st to 12th class,...- India TV Hindi
diksha online portal for syllabus of 1st to 12th class, Diksha app, hrd ministry

नई दिल्ली। कोरोना के मामलों के मद्देनजर सभी लोग अपने-अपने घरों में रहकर संक्रमण को रोकने में मदद कर रहे है। लगभग पूरे देश को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरल के चलते सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद हैं। लॉकडाउन कर दिया गया है। कई बोर्ड और अन्य परीक्षाएं भी रद कर दी गई हैं। ऐसे में छात्र-छात्रओं को उनकी पढ़ाई में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बच्चों की पढ़ाई में आ रही बाधा को दूर करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रलाय ने दीक्षा वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल पहल की है, जिसके जरिये बच्चे घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। स्कूली बच्चे अपने स्मार्ट मोबाइल फोन पर दीक्षा वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पढ़ाई के सकते हैं।  इस वेबसाइट में कक्षा 1 से लेकर 12वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम  उपलब्ध है। छात्र आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement