1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. DU Admission 2019: आज से शुरू हो सकती है एडमिशन प्रक्रिया पढ़िए पूरी जानकारी, du.ac.in पर ऐसे करें आवेदन?

DU Admission 2019: आज से शुरू हो सकती है एडमिशन प्रक्रिया, कॉलेज, योग्यता और पंजीकरण से जुड़ी पढ़िए पूरी जानकारी, du.ac.in पर ऐसे करें आवेदन?

DU Admission 2019: देश के मुख्य विश्वविद्यालय में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया 2019 शुरू होने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 24, 2019 17:27 IST
DU Admission 2019- India TV Hindi
DU Admission 2019

DU Admission 2019: देश के प्रमुख विश्वविद्यालय में शुमार दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया 2019 शुरू होने वाली है। डीयू में यूजी (स्नातक) पाठ्यक्रमों के लिए सत्र 2019-20 के लिए एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू होने की संभावना है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर शुरू की जाएगी। अगर आप भी डीयू (Delhi University) में दा‍खिला लेना चाहते हैं तो डीयू से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे आवेदन प्रक्रिया, कॉलेजों की जानकारी, डीयू के किस कॉलेज में कैसे होगा एडमिशन, कौन-कौन से हैं कोर्स आदि यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स के साथ।

बता दें कि, एडमिशन फॉर्म डीयू (DU) की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया जाएगा। छात्रों को एडमिशन के लिए अपने दस्‍तावेज तैयार रखने होंगे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डीयू के प्रवेश प्रभारी राजीव गुप्ता ने कहा कि हम आवेदन पत्र जारी करने के लिए तारीख तय कर रहे हैं। यह 24, 25 या 27 मई (शुक्रवार, शनिवार या रविवार) को हो सकता है। 2019 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी पंजीकरण प्रक्रिया 31 मई तक जारी रहने की संभावना है।

इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र के लिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की संभावना है। दिल्ली विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। कुछ पाठ्यक्रमों के लिए जैसे बिजनेस इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (वित्तीय निवेश विश्लेषण), बीटेक (आईटी और गणितीय नवाचार), शारीरिक शिक्षा में विज्ञान स्नातक के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। एक बयान में कहा गया कि सभी योग्य आवेदकों को सूचित किया जाता है कि सभी कार्यक्रमों की पंजीकरण प्रक्रिया सभी श्रेणियों और कोटा के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन होगा।

बता दें कि, डीयू में Under Graduate (UG) Courses स्नातक स्तर के दाखिले 12वीं की कट ऑफ के अनुसार होते हैं। सिर्फ कुछ कोर्स में लिखि‍त परीक्षा होती है। DU  में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो आप खुद ही अपने 12वीं के अंकों के आधार पर तय कर सकते हैं कि आपको किस कॉलेज में दाखिला मिल सकता है।

DU Admission 2019 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान इन दस्‍तावेजों की पड़ेगी जरूरत (DU 2019 Admission Important Documents)

  • पासपोर्ट साइज फोटो  फोटो का आकार 2 इंच x 2 इंच (5 mm x 5 mm)
  • आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर
  • कक्षा 10वीं का सर्ट‍िफिकेट/मार्कशीट की स्वप्रमाणित फोटो कॉपी, जन्‍मतिथि के लिए
  • कक्षा 12वीं के परिणाम की मार्क्स शीट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी। यदि बोर्ड द्वारा मार्क-शीट जारी नहीं की गई है तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्क-शीट को प्रिंट करके स्वप्रमाणित करके भी अपलोड कर सकते हैं।
  • उम्‍मीदवारों के लिए यदि लागू हो तो एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूडी/ केएम/ सीडब्ल्यू प्रमाण सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी।
  • यदि लागू हो तो आय प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति प्रमाण पत्र।
  • यदि लागू हो तो पिछले तीन वर्षों के लिए स्पोर्ट सर्टिफिकेट /ECA की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी।
  • यदि लागू हो तो एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी सर्टिफिकेट (एस) की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी।

DU Admission 2019: के लिए पंजीकरण कैसे करें (Delhi University 2019 Registration Process)

  • दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाएं
  • नए आवेदक साइनअप टैब पर क्लिक करें
  • एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं
  • नए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें
  • सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करें
  • डीयू पंजीकरण के अंतिम चरण के रूप में रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें
  • ईमेल आईडी पर एक पंजीकरण पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त करेंगे

DU Admission 2019 कॉलेजों की सूची (DU Admission 2019 College List) 

इस वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 56,000 सीटों पर प्रवेश देगा। दिल्ली विश्वविद्यालय और इसके संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त योग्यता और प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय, भारत में उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान है। दिल्ली विश्वविद्यालय से सेंट स्टीफेंस, हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, लेडी श्रीराम कॉलेज, मिरांडा हाउस, रामजस कॉलेज, किरन कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज (केएनसी), गार्गी कॉलेज आदि जैसे कई शीर्ष कॉलेज जुड़े हैं। कोर्स और अपने अंकों के मुताबिक छात्र कॉलेज प्राप्त करते हैं।

DU Admission 2019 के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी (Delhi University Admission 2019 Important Things)

स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 24 मई से शुरू हो सकती है। सभी श्रेणियों के छात्रों और पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर होगा। विश्वविद्यालय छात्रों के सर्वश्रेष्ठ चार अंकों की गणना करके उनके अनुपात के आधार पर अंकों को मानेगा। इन्हीं मान्य अंकों के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। ये अंक उन विषयों के होंगे जिनमें 30 प्रतिशत अंकों से अधिक थ्योरी की परीक्षा रही हो। छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर Bulletin of Information टैब के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

DU Admission 2019 के लिए योग्यता मानदंड (Delhi University 2019 Eligibility Criteria)

  • उम्मीदवार को प्रत्येक कोर्स के लिए निर्धारित न्यूनतम अंकों के साथ इंटरमीडिएट या कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 से ऊपर होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • एनआरआई छात्र एक अलग प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X