Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

DU UG PG Admission 2020: डीयू में आज शाम 5 बजे से शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया (DU Admission Process) आज शाम 5 बजे से शुरू होगी ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2020 10:39 IST
du admission forms 2020 to be available today 5pm, check...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE du admission forms 2020 to be available today 5pm, check details

DU UG PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया (DU Admission Process)  आज शाम 5 बजे से शुरू होगी । आवेदन चार जुलाई रात 11 बजकर 59 मिनट तक किया जा सकेगा। इसके लिए छात्रों को डीयू पोर्टल du.ac.in पर दाखिला लिंक पर जाना होगा। छात्र आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही डेबिट, क्रेडिट व नेट बैकिंग से कर सकेंगे। छात्रों को दाखिला लिंक पर जाकर ईमेल के माध्यम से अपना पंजीकरण करना होगा। यूजी कोर्सेज में मेरिट आधारित कोर्सेज के लिए सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के लिए 250 रुपये पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्लूडी के लिए रजिस्ट्रेशन 100 रुपये देने होंगे। इसी प्रकार एंट्रेंस आधारित कोर्सेज में सामान्य व ओबीसी श्रेणी के लिए पंजीकरण शुल्क 750 रुपये रखा गया है।  

एनसीसी और एनएसएस के अलावा सर्टिफिकेट के आधार पर ईसीए कोटा में कोई एडमिशन नहीं होगा. स्पोर्ट्स कोटा में भी सर्टिफिकेट के आधार पर एडमिशन करवाया जाएगा. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक डीयू की एडमिशन को लेकर स्टैंडिंग कमेटी ने 9 जून को हुई मीटिंग में फैसला लिया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से 4 जुलाई के बीच चलेगी. इसके बाद यूनिवर्सिटी एक दूसरी विंडो खोलेगी जिसमें सीबीएसई द्वारा रिजल्ट की घोषणा के बाद छात्र 12वीं कक्षा के अंक अपडेट कर पाएंगे.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement