Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फर्राटेदार English बोलना चाहते हैं ? फॉलो करें ये 5 बेस्ट टिप्स

आज के बदलते टाइम में हमारे देश के युवा कंधे से कंधा मिलाकर चलने की होड़ में अंग्रेजी सीखने पर जमकर जोर दे रहे हैं।

Shreya Srivastava Written by: Shreya Srivastava
Updated on: June 12, 2020 19:03 IST
easy tips for english speaking- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE easy tips for english speaking

English Speaking: आज के बदलते टाइम में हमारे देश के युवा कंधे से कंधा मिलाकर चलने की होड़ में इंग्लिश सीखने पर जमकर जोर दे रहे हैं। शायद यही वजह है कि ज्‍यादातर इंग्लिश स्पीकिंग क्लासिस में छात्रों के साथ-साथ नौकरी करने वाले लोग और हाउस वाइफ भी आती हैं। अगर आपको भी अंग्रेजी बोलने में दिक्कत होती है और जिसके चलते आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस डाउन हो रहा है तो अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है।

पहले तो इस बात को दिमाग से निकाल दिजिए इंग्लिश बोलना कोई रॉकेट साइंस के बराबर है। आप खुद थोड़ी सी मेहनत करके अपनी स्पोकन इंग्लिश को बेहतर बना सकते हैं। आज हम इस खबर में कुछ ऐसे 5 बेस्ट टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप कुछ दिन में अंग्रेजी बोलने लगेंगे। आपको इन टिप्स के जरिए थोड़ा समय लगेगा, लेकिन आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे...तो इंग्लिश सीखने के लिए टिप्‍स जरूर ट्राई करें।

ये रहें 5 बेस्ट टिप्स:

  • शब्दों को सिखने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप रोजाना 5 शब्द डिक्शनरी में से ले और उन्हें ऐसी जगह पर लिखे जहां आपका ध्यान दिन में कई बार जाता हो, आप ये काम अपने ऑफिस के टेबल या काम करने की जगह पर भी कर सकते है उन शब्दों को दिन में कई बार पढ़िए और याद करिए उससे आपको कई नए शब्दों के बारे में पता चलेगा जो आपके स्पोकन इंग्लिश को अच्छा करेगी।
  • इंग्लिश को सुनकर सीखना सबसे बेहतर तरीका समझा जाता है। इससे सबसे बड़ा फायदा उच्‍चारण सुधारने में होता है। इसलिए जब भी बाहर जाएं तो अपने हेडफोन में अपने पसंद की कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड करके सुनते हुए जाएं।
  •  जो भी आप पढ़े उसकी प्रैक्टिस जरूरी है इसके लिए जरूरी नही है कि आपके साथ कोई होना चाहिए आप अकेले में भी इंग्लिश प्रैक्टिस कर सकते हैं।अपने कमरे के आइने के सामने खड़े होकर अंग्रेजी बोलना शुरू करे, इससे आपकी झिझक भी दूर होगी और सेल्फ कॉन्फिडेंस  भी बढ़ेगा।
  • दोस्तों, बचपन से ही हमे न्यूज पेपर पढ़ने के लिए कई बार बोला जाता है, लेकिन समय की कमी या फिर कहिए कि हम अक्सर बड़ो कि बताई गई बातों को इग्नोर करते हैं तो इसको भी करते आए हैं। लेकिन अब समझ में शायद आपको भी आ गया होगा, माँ – बाप या हमारे शिक्षक कभी भी हमारा बुरा नहीं चाहते हैं और ना ही हमे कभी कुछ गलत सिखाते हैं तो हर दिन इंग्लिश के अखबार जरूर पढ़े।

  • अपनी सफलता का जश्न मनाएं हर बार जब आप किसी से अंग्रेजी में बात करते हैं तो यह एक उपलब्धि है। आपकी हर एक बातचीत, चाहे कितनी भी छोटी क्यों न हो, आपको समय के साथ आपकी इंग्लिश को सुधारने में मदद करेगी। अपनी प्रगति पर गर्व करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement