Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अपने भविष्य को लेकर परेशान न हों छात्र, HRD मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बताया क्या कर रही है सरकार

रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि अभिभावकों की चिंता है, हमारी भी चिंता है कि बच्चे की पढ़ाई कैसे हो। हमने इन विषम परिस्थियों में बच्चों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू की हैं, जो सुविधा हम छात्रों को दे सकते थे वो हम इन विषम परिस्थियों में देने की कोशिश कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 10, 2020 16:30 IST
Ramesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Exclusive Interview

नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन की वजह से तमाम शैक्षणिक संस्थान बंद है। स्कूल-कॉलेज बंद होने की वजह से छात्र भी अपने भविष्य को लेकर परेशान है। छात्रों की तमाम समस्याओं को लेकर इंडिया टीवी ने बातचीत की मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' से। रमेश पोखरियाल ने सीबीएसई की बचे हुए एग्जाम को लेकर कहा कि जो परीक्षाएं बची हुई हैं, 29 परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी।

एग्जाम पेपर्स जांचने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे 173 विषय की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं हो चुकी थीं उनकी डेढ़ करोड़ से भी अधिक उत्तर पुस्तिकाएं, जो अभी जांचने के लिए पड़ी हुई थीं, उसमें सीबीएसई बोर्ड ने 3 हजार सीबीएसई स्कूलों को मुल्यांकन का केंद्र चिन्हित कर दिया है। 3 हजार जो मुल्यांकन केंद्र हैं इन मुल्यांकन केंद्रों से अब ये कॉपियां अध्यापकों तक पहुंचाई जाएंगी और अध्यापक इसका मुल्यांकन करेंगे। हम 50 दिन के अंदर ये सब काम करेंगे। बची हुई परीक्षाएं खत्म होते ही हम जल्द से जल्द रिजल्ट निकालेंगे।

ऑनलाइन क्लास पर जोर

रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि अभिभावकों की चिंता है, हमारी भी चिंता है कि बच्चे की पढ़ाई कैसे हो। हमने इन विषम परिस्थियों में बच्चों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू की हैं, जो सुविधा हम छात्रों को दे सकते थे वो हम इन विषम परिस्थियों में देने की कोशिश कर रहे हैं। शैक्षिक कलैंडर में हमने तमाम प्रकार की गतिविधियों को शुरू किया है। जब भी सामान्य स्थिति होगी तब हम स्कूलों को खोलकर आए बढ़ाएंगे। जबतक हालात सही नहीं होते हैं, तबतक हम कोशिश कर रहे हैं कि जो भी हम ऑनलाइन दे सकते हैं, उसको हम दे रहे हैं।

छोटे शहरों और गांव देहात के बच्चों के लिए टीवी पर क्लास

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार हो रहा है कि सभी बच्चे ऑनलाइन आ रहे हैं। ये जो मौका है इस समय ये अद्भुत मौका मिला है। अतिंम छोर पर बैठे छात्र पर भी हमारी नजर है। हम टीवी और दूरदर्शन के माध्यम से भी बच्चों की पढ़ाई के लिए काम कर रहे हैं। जहां बच्चों को फ्री शिक्षा उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रहे हैं।

रिजल्ट, एंट्रेस एग्जाम का रोड मैप

अभिभावकों के मन में बहुत सारी दुविधाएं थीं। हमने जब उनके प्रश्नों को सुना कि उनके मन में क्या चल रहा है। जिसके बाद हमारे विभाग ने तय किया कि 18 जुलाई से 23 जुलाई तक JEE Mains परीक्षा होगी। NEET की परीक्षा 26 जुलाई को सुनिश्चित हुई स्वास्थ्य विभाग के साथ बातचीत करने के साथ। 23 अगस्त को हमने JEE Advance की तिथि तय की। सीबीएसई बोर्ड के छूटे हुए एग्जाम की तारीख भी हम घोषित कर चुके हैं। लाइब्रेरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि छात्रों NDL पर जाएं, वहां 5 करोड़ पाठ्य साम्रगी उपलब्ध है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement