Thursday, March 28, 2024
Advertisement

CBSE ने सिंगल गर्ल चाइल्‍ड स्‍कॉलरशिप के लिए जारी किया ये जरूरी नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी डिटेल्स

सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए नया यूनिक स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 24, 2019 10:58 IST
CBSE’s Merit Scholarship Scheme For Single Girl Child- India TV Hindi
CBSE’s Merit Scholarship Scheme For Single Girl Child

CBSE Single Girl Child Scholarship Scheme 2019:  सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए नया यूनिक स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने डॉक्टर्स डे के मौके पर यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह स्कॉलरशिप कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए लाया गया है। इस स्कीम का उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा के माहौल को बढ़ावा देने के लिए उनके माता-पिता द्वारा किए गए प्रयासों को पहचान है। इच्छुक छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई ने सिंगल चाइल्ड मेधावी छात्रों के लिए सिंगल गर्ल स्कॉलरशिप स्कीम 2019 की शुरुआत की है। बोर्ड ने योग्य और इच्छुक छात्र के लिए एप्लिकेशन जारी कर दिए है। ऐसे में छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी हासिल कर सकते है। इस स्कीम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2019 है। वहीं स्कॉलरशिप रिवॉर्ड स्कीम के लिए छात्र को 15 नवंबर 2019 तक फिजिकल स्कॉलरशिप फॉर्म जमा करना होगा।

सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप की डेट के साथ-साथ योग्यता भी जारी की गई है। बोर्ड नोटिफिकेशन में बताया है कि कौन से छात्र इसके लिए भाग ले सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी सिंगल चाइल्ड जिन्होंने कक्षा 10वीं में 60 फीसदी से अधिक अंक लेकर आए हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ शर्त यह कि स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस 1500 रुपए प्रतिमाह से अधिक नहीं होना चाहिए वहीं अगर लड़की एनआरआई है तो ट्यूशन फीस 6000 रुपये प्रति माह हो सकती है।

CBSE Single Girl Child Scholarship Scheme के लिए ऐसे करें आवेदन

  1. सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CBSE Single Girl Child Scholarship Scheme के लिंक पर क्लिक करें।
  3. लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा।
  4. नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।
  6. आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement