Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

भारतीय डेवलपर्स बना विश्वस्तरीय एप, घर से काम करने में हैं सहायक

कोरोनावायरस के कारण भारत के साथ ही दुनिया भर के देशों में सामाजिक दूरी जैसे नियमों को अपनाया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2020 11:23 IST
Indian developers become world class apps, helpful in...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Indian developers become world class apps, helpful in working from home

नई दिल्ली।  कोरोनावायरस के कारण भारत के साथ ही दुनिया भर के देशों में सामाजिक दूरी जैसे नियमों को अपनाया जा रहा है। ऐसी परिस्थिति में अधिकतर कंपनियां घर में रहकर काम (वर्क फ्रॉम होम) की पद्धति अपना रही है। इस बीच भारतीय डेवलपर्स ने नेक्स्ट जनरेशन के आईओएस इकोसिस्टम के लिए कुछ विश्वस्तरीय एप बनाए हैं, जो घरेलू कार्य उत्पादकता की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

उदाहरण के लिए 'एनपास पासवर्ड मैनेजर' को लें। डेवलपर्स विनोद कुमार और हेमंत कुमार द्वारा निर्मित, एनपास एक ऑफलाइन पासवर्ड मैनेजर है, जो यूजर्स को पासवर्ड और दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की अनुमति देता है। यह मैक, आईफोन, वॉच और आईपैडओएस पर काम करता है।

इसी तरह से 'कैलजी' एक अन्य एप है, जो आपके रोजमर्रा के उपयोग के लिए एक आधुनिक कैलकुलेटर के तौर पर काम करता है।यह एप चेन्नई के राजा विजयरमन द्वारा विकसित किया गया, जिन्होंने सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म 'रोबोट' में भी वीएफएक्स का काम किया है। स्विफ्ट पर विकसित किया गया यह शानदार एप दिन-प्रतिदिन की गणितीय गणना को सुरुचिपूर्ण तरीके से करने में मदद करता है।

इसकी अन्य खासियतों में से एक 'मेमोरी एरिया' है, जहां एक कई संख्यात्मक वैल्यूज को संग्रहीत किया जा सकता है।विजयरमन के लिए एप डेवलपमेंट अब एक पूर्णकालिक पेशा बन चुका है, जो अपने काम के लिए डिजाइन के मामले में सोचने के लिए एप एक्सिलेटर को श्रेय देते हैं।विजयरमन डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2018 में एप्पल डिजाइन अवार्डस के विजेताओं में से एक रह चुके हैं।

वहीं 'लुकअप' एप एक आसानी से उपयोग किया जाने वाला अंग्रेजी शब्दकोश एप है, जिसमें 'वर्ड ऑफ द डे' जैसे फीचर भी हैं, जो आपको रोजाना एक नए शब्द को सीखने में सक्षम बनाता है। यह एक पुरस्कार विजेता डिजाइन है, जिसे एक बार सर्च करने पर आप किसी शब्द के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।इस एप को विकसित करने वाले विदित भार्गव का कहना है कि जो अपनी शब्दावली को सुधारना चाहते हैं, उनके लिए यह एप काफी मददगार साबित हो सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement