Thursday, April 25, 2024
Advertisement

टीचर्स के लिए जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस ने अकादमी की शुरुआत की

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में स्थित टॉप पीजीडीएम इंस्टीट्यूट जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस ने शुक्रवार को कहा कि इसने सामथ्र्य टीचर्स ट्रेनिंग अकादमी ऑफ रिचर्स (एसटीटीएआर या स्टार) की शुरूआत की है ताकि ऑनलाइन पद्धति से पढ़ाने की प्रक्रिया को जारी रखने में टीचर्स की मदद की जा सकें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2020 11:53 IST
Jaipuria School of Business launches academy for teachers- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Jaipuria School of Business launches academy for teachers

गाजियाबाद। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में स्थित टॉप पीजीडीएम इंस्टीट्यूट जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस ने शुक्रवार को कहा कि इसने सामथ्र्य टीचर्स ट्रेनिंग अकादमी ऑफ रिचर्स (एसटीटीएआर या स्टार) की शुरूआत की है ताकि ऑनलाइन पद्धति से पढ़ाने की प्रक्रिया को जारी रखने में टीचर्स की मदद की जा सकें। संस्थान ने कहा कि यह सभी स्तरों पर शिक्षकों के साथ नियमित रूप से जुड़े रहने और शिक्षकों व संस्थान के प्रशिक्षण की जरूरतों के विश्लेषण के लिए प्रतिबद्ध है।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने 15 जुलाई को एक वर्चुअल इवेंट में अकादमी का उद्घाटन करते हुए कहा, "स्टार जैसी पहल शिक्षकों के ज्ञान के आधार को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी जिससे आखिरकार लाखों विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।"

जयपुरिया स्कूल ऑफ बिजनेस ने कहा, इस अकादमी की शुरूआत टीचर्स और स्कूल के लीडर्स को कौशल और दक्षता से लैस करने के उद्देश्य से शुरू की गई है जिनकी आवश्यकता विद्यार्थियों में रिसर्च, डिजाइन सोच और उनमें बेहतर जिज्ञासा उत्पन्न करने के विकास लिए पड़ती है जिससे उनके सीखने के अनुभवों को यथार्थ बनाया जा सके।

इसके उद्घाटन समारोह पर बात करते हुए सेठ आनंदराम जयपुरिया ग्रुप ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया ने कहा कि वैश्विक स्तर पर शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र प्रतिमान बदलाव के दौर से गुजर रहा है और महामारी के चलते बनी अनिश्चित स्थिति और प्रौद्योगिकी के विकास में तेजी से वृद्धि होने के वजह से इसमें और गति आई है।

उन्होंने कहा कि ये बदलाव रहने वाले हैं और मौजूदा दौर में बने रहने के लिए हर शिक्षण संस्थान को इस बदलाव को तेजी से आत्मसात करना होगा और भविष्य में हाइब्रिड शिक्षण के लिए विद्यालयों को खुद को तैयार करना होगा।

स्टार के एकेडमिक काउंसिल व अध्यक्ष विनोद मल्होत्रा ने कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि यह ट्रेनिंग अकादमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों, निजी व सरकारी दोनों में शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू कर सकती है जिसके तहत ऑनलाइन पद्धति से पढ़ाने की प्रक्रिया को जारी रखने उन्हें सहायता प्रदान की जा सकती है।"

उन्होंने आगे कहा, "इससे सभी स्कूलों को समय पर पाठ्यक्रम पूरा करने में मदद मिलेगी। नवीनतम प्रौद्योगिकी के इस प्रदर्शन से पूरे शिक्षक समुदाय को लाभ होगा।"संस्थान ने कहा कि स्टार भाग लेने के आधार पर व्यापक अनुकूलित प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने के लिए भी सुसज्जित है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement