Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोज 24 किमी साइकिल चला स्कूल जाने वाली रोशनी आई मेरिट में

नाम है रोशनी और उसने नाम को चरितार्थ करते हुए गांव और परिवार का नाम रोशन किया है। रोशनी ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 98़5 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं और मेरिट में आठवां स्थान पाया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 06, 2020 13:36 IST
roshni bhadauria goes to school by riding cycle 24...- India TV Hindi
Image Source : ANI roshni bhadauria goes to school by riding cycle 24 kilometers name in merit

भिंड (मध्यप्रदेश)। नाम है रोशनी और उसने नाम को चरितार्थ करते हुए गांव और परिवार का नाम रोशन किया है। रोशनी ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 98़5 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं और मेरिट में आठवां स्थान पाया है। वह अपने गांव से स्कूल जाने के लिए नियमित रूप से 24 किलोमीटर साइकिल चलाती थी। भिंड जिले के मेहगांव थानाक्षेत्र के अजनोल गांव की है रोशनी। उसके पिता पुरुषोत्तम भदौरिया किसान हैं। रोशनी को पढ़ने की ललक ऐसी है कि उसे गर्मी, बारिश और ठंड भी नियमित रूप से स्कूल जाने से कभी रोक न सकी। रोशनी ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 98़ 5 प्रतिशत अंक हासिल कर मेरिट में जगह बना ली है।

रोशनी की सफलता से उसका परिवार और गांव खुश है। रोशनी समाज में बदलाव लाने के लिए आईएएस अफसर बनना चाहती है, इसीलिए उसका पढ़ाई पर खास ध्यान है। रोशनी की मां 12वीं तक पढ़ी हैं। दो भाइयों के बीच रोशनी इकलौती बहन है। मेहगांव क्षेत्र के पूर्व विधायक और शिवराज सिंह चौहान सरकार में राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने रोशनी की उपलब्धि को 'नई रोशनी' का प्रतीक करार दिया है। उनका कहना है कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कामयाब मेहगांव क्षेत्र की रोशनी और अभिनव शर्मा को वे 11-11 हजार रुपये का पुरस्कार देंगे। दोनों ने अपनी सफलता से क्षेत्र का नाम रोशन किया है, वहीं रोशनी ने बेटियों में आशा की रोशनी जगाई है।

रोशनी नियमित रूप से साइकिल से 12 किलोमीटर दूर स्कूल जाती और इतनी ही तय कर घर लौटती थी। उसे बारिश के दिनों में और ठंड के मौसम में कई तरह की दिक्कतें हुईं, मगर उसने हमेशा अपना हौसला बुलंद रखा। पढ़ाई में पूरी लगन रखने वाली रोशनी ने गणित और विज्ञान विषय में शत प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement