Thursday, March 28, 2024
Advertisement

QS 2021: अमेरिका की MIT है दुनिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी, ये रही विश्व के टॉप 10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 ने दुनिया के टॉप 1000 विश्वविद्लायों की लिस्ट जारी की है, जिसमें अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) को पहले स्थान पर रखा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 10, 2020 9:38 IST
Massachusetts Institute of Technology- India TV Hindi
Image Source : MIT Massachusetts Institute of Technology

नई दिल्ली: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 ने दुनिया के टॉप 1000 विश्वविद्लायों की लिस्ट जारी की है, जिसमें अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) को पहले स्थान पर रखा है। दूसरे नंबर पर अमेरिकी विश्वविद्यालय स्टैनफोर्ड और तीसरे नंबर पर भी अमेरिकी विश्वविद्यालय हॉवर्ड युनिवर्सिटी है। दुनिया की टॉप 5 यूनिवर्सिटी में अमेरिका के 4 विश्वविद्यालय हैं। चौथे नंबर पर कैलिफोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और पांचवें पर ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी है।

दुनिया के टॉप 10 विश्वविद्लायों की लिस्ट 

  1. मैसाचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (अमेरिका)
  2. स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
  3. हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
  4. कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी (अमेरिका)
  5. ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी (इंग्लैंड)
  6. ईटीएच जुरिख (स्विटजरलैंड)
  7. यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज (इंग्लैंड)
  8. इंपीरियल कॉलेज लंदन (इंग्लैंड)
  9. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (इंग्लैंड)
  10. यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो (अमेरिका)
वहीं, अगर भारत की बात करें तो क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 की लिस्ट में भारत की टॉप यूनिवर्सिटी भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मुंबई (IIT Bombay) को चुना गया है। हालांकि, भारत की नंबर वन यूनिवर्सिटी होने के बावजूद IIT Bombay दुनिया के टॉप 150 यूनिवर्सिटीज में भी शामिल नहीं है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में IIT Bombay 172वें स्थान पर है। टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में IIT Bombay के अलावा 185वें स्थान पर भारतीय विज्ञान संस्थान (IIS) है और 193वें नंबर पर IIT Delhi है।

दुनिया के टॉप 1000 संस्थानों में भारत के 21 संस्थानों को जगह दी गई है। वहीं, एशिया की कुल 26 यूनिवर्सिटीज को QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में रखा है। भारत के पड़ोसी देश चीन की 51 और पाकिस्तान की 7 यूनिवर्सिटीज को टॉप 1000 संस्थानों में रखा गया है। क्यूएस वर्ल्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 के मुकाबित, पाकिस्तान की टॉप यूनिवर्सिटी इस्लामाबाद की NUST है, जिसे दुनिया की टॉप 1000 यूनिवर्सिटीज में 355वां स्थान मिला है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement