Friday, April 19, 2024
Advertisement

IIT-Madras है देश का टॉप इंजीनियरिंग संस्थान, जानिए लिस्ट में और कौन-कौन है शामिल

एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में टॉप इंजीनियरिंग संस्थान की बात करें तो इसमें पिछले साल की ही तरह आईआईटी मद्रास ने ओवरआल रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 11, 2020 14:10 IST
Top engineering institutes in India- India TV Hindi
Image Source : PTI Top engineering institutes in India । File Photo

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने आज गुरुवार को देश भर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 (NIRF Ranking 2020) को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा तैयार किया गया है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में टॉप इंजीनियरिंग संस्थान की बात करें तो इसमें पिछले साल की ही तरह आईआईटी मद्रास ने ओवरआल रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। दूसरे नंबर पर आईआईटी, दिल्ली रहा जबकि आईआईटी, बांबे तीसरे स्थान पर है। वहीं देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का तमगा एक बार फिर IISC बेंगलूर को मिला है। दिलचस्प बात है कि एनआईआरएफ रैंकिंग में देश के शीर्ष तीन सर्वश्रेष्ठ कॉलेज दिल्ली के ही हैं।  

NIRF Ranking 2020 ओवरआल रैंकिंग- आईआईटी मद्रास, IISC बेंगलूर, आईआईटी दिल्ली

NIRF Ranking 2020- यूनिवर्सिटी 

भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलोर
जेएनयू, दिल्ली
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 की घोषणा अप्रैल में होनी थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से हर वर्ष नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग जारी की जाती है। देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, मैनेजमेन्ट और फार्मेसी संस्थानों की रैंकिंग के लिए एनआईआरएफ संस्था बनाई है। इससे पूर्व रैकिंग के लिए कोई सरकारी संस्था नहीं थी। प्राइवेट संस्थाएं रैकिंग जारी करती थीं, जिस पर तरह-तरह के सवाल उठते थे। लेकिन अब विभिन्न मानकों के आधार पर सरकार की ओर से सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है। एनआईआरएफ रैंकिंग संस्थानों को टीचिंग लर्निंग एंड रिसोर्सेज, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीच एंड इंक्ल्यूसिविटी, परसेंप्शन के आधार पर दी जाती है।

देशभर के 5500 संस्थानों ने आवेदन भेजे

इस साल एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) में शामिल होने के लिए देशभर के 5500 शिक्षण संस्थानों ने अपने आवेदन भेजे थे। एनआईआरएफ रैंकिंग का ये पांचवां संस्करण है। हर साल ये रैंकिंग अप्रैल में जारी की जाती है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते इसे जून में जारी किया गया।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement