Sunday, May 12, 2024
Advertisement

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक ने शुरू की ‘माई बुक माई फ्रेंड’ की पहल

इस बार विश्व पुस्तक दिवस लॉक डाउन के साथ मनाया गया। गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने विश्व पुस्तक दिवस पर 'माई बुक माई फ्रेंड' पहल की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 24, 2020 16:29 IST
 ramesh pokhriyal 'nishank launched' my book my Friend...- India TV Hindi
 ramesh pokhriyal 'nishank launched' my book my Friend 'initiative

नई दिल्ली इस बार विश्व पुस्तक दिवस लॉक डाउन के साथ मनाया गया। गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने विश्व पुस्तक दिवस पर 'माई बुक माई फ्रेंड' पहल की है। गुरुवार को विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर निशंक ने सोशल मीडिया पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल, विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी, समेत कई मंत्रियों को टैग करके 'माई बुक माई फ्रेंड' पहल से जुड़ने की अपील की।

निशंक ने इस अवसर पर एक विडियो संदेश जारी कर कहा, "जब आप एक पुस्तक खोलते हैं तो आप एक नई दुनिया खोलते हैं। किताबें व्यक्ति की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। पुस्तकें सभी को प्रेरित करती हैं और सोचने का नया नजरिया प्रदान करती हैं।" निशंक ने कहा कि पुस्तकें जि़ंदगी के मुश्किल व़क्त में मार्गदर्शन करने का काम करती हैं।

केंद्रीय मंत्री ने सभी विद्यार्थियों से अपील की कि लॉक डाउन के समय में वो कोर्स की किताबों के अलावा अपनी रुचि की कोई न कोई किताब जरूर पढ़ें, इससे उनको काफी कुछ नया सीखने और जानने का मौका मिलेगा। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से आग्रह किया कि आप सभी एक पुस्तक पढ़कर सोशल मीडिया के माध्यम से मुझे उसके बारे में बताएं कि इस समय वो कौन सी पुस्तक पढ़ रहें हैं।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने भारत के विविध क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों को भी इस मुहिम से जुड़ने की अपील की है ताकि इससे सभी देशवासियों को प्रेरणा मिल सके। निशंक ने कहा, "मुहिम अगले 7 दिनों तक चलेगी। इस दौरान इस मुहिम में सभी लोगों से अधिक से अधिक जुड़ने की अपील करता हूं।"

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement