Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे इस दिन हो सकते हैं जारी, जानें कैसे चेक करेंगे Offline Results

बिहार बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स का इंतजार बरकरार है। बता दें कि बिहार बोर्ड पिछले सप्ताह शुक्रवार को रिजल्ट जारी करने वाला था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2020 12:30 IST
bseb 10th result 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI bseb 10th result 2020

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स का इंतजार बरकरार है। बता दें कि बिहार बोर्ड पिछले सप्ताह शुक्रवार को रिजल्ट जारी करने वाला था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसका कारण मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन की प्रकिया पूरी नहीं हो सका है और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगले चार-पांच दिनों में किसी भी वक्त दसवीं के नतीजे ( BSEB Bihar Board Matric Result )  आ सकते हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

1. इंटरनेट पर BSEB की वेबसाइट खोलें

2. वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें

3. अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और सबमिट करें

4. अब मांगी गई डीटेल्स डालें और सबमिट करें

5. सबमिट करते ही रिजल्ट आपको मिल जाएगा

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट

> Biharboardonline.bihar.gov.in

> Biharboard.online

> onlinebseb.in

> Bsebresult.online

कैसे चेक करेंगे Offline Results

छात्र अपने फोन पर अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रारूप में एक एसएमएस - बीएसईबी <स्पेस> रोलएलएनआरई - 56263 पर भी भेज सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी 2020 से शुरू हुई थी जो कि 25 फरवरी 2020 को ख़त्म हुई। उसके बाद बोर्ड कि कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ परन्तु कुछ दिनों के बाद कोरोना वायरस कोविड -19 का प्रकोप और देश व्यापी लॉकडाउन होने के कारण मूल्यांकन कार्य स्थगित कर देना पड़ा। जिसके कारण बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को जारी करने में करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई। यदि रिजल्ट के सभी कार्य बोर्ड के शेड्यूल के अनुसार होते तो बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मार्च – अप्रैल माह में घोषित कर दिया जाता।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement