Friday, May 17, 2024
Advertisement

HPBOSE 12TH RESULT: कुल्लू में रहने वाले Auto चालक का बेटा प्रकाश बना टॉपर, IAS बनने का है सपना

IAS अधिकारी बनने का सपना देखने वाले प्रकाश के पिता राकेश कुमार ऑटो चालक हैं और उन्होंने कड़ी मेहनत कर ये मुकाम हासिल किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 18, 2020 14:42 IST
kullu auto driver son prakash kumar who topped himachal...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE kullu auto driver son prakash kumar who topped himachal board 12 class results

HPBOSE 12TH RESULT: हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board) के 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं। इस साल का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा है। कुछ दिन पहले ही बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट घोषित किया था। इस साल 12वीं कक्षा के टॉपर प्रकाश कुमार (Prakash Kumar) रहे हैं जो कि कुल्‍लू जिला के होनहार छात्र प्रकाश कुमार ने विज्ञान संकाय में पूरे प्रदेश में टॉप किया है। प्रकाश ने 500 में से 497 अंक (99.4%) हासिल कर टॉप किया। यहां बता दें कि IAS अधिकारी बनने का सपना देखने वाले प्रकाश के पिता राकेश कुमार ऑटो चालक हैं और उन्होंने कड़ी मेहनत कर ये मुकाम हासिल किया।

प्रकाश कुमार कुल्लू साइंस स्कूल कुल्लू का छात्र हैं। प्रकाश ने 497 अंक हासिल कर टॉप किया। पिता राकेश कुमार कुल्लू में ही ऑटो चलाते हैं, जबकि माता निशा देवी गृहणी हैं। प्रकाश मूलत: कुल्लू के देवधार क्षेत्र का रहने वाला है। माता-पिता ने बड़ी मेहनत कर बेटे की पढ़ाई कराई है। परिवार ने प्रकाश की इस सफलता पर खुशी जाहिर की है।

प्रकाश कुमार की ये सफलता इसलिए भी प्रशंसनीय है क्योंकि वे गरीब परिवार से संबंध रखता है और काफी विपरित परिस्थितियों के बीच उसने ये सफलता हासिल की। प्रकाश का सपना IAS अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करना है। इसके लिए वह अभी से मेहनत करने में जुट गए हैं। 99.4% के साथ प्रकाश पहले स्थान पर रहे, जबकि शुभम जायसवाल (99.2%) दूसरे और तनिषा अनिल कुमार (99%) तीसरे स्थान पर रहे।

नतीजा

हिमाचल बोर्ड ने दसवीं के नतीजों के ऐलान के बाद अब 12वीं क्लास का रिजल्ट भी जारी कर दिया है. इस बार 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं। आर्ट स्ट्रीम में शिमला की श्रुति कश्यप ने टॉप किया है। उन्होंने 98.2 प्रतिशत के साथ टॉप किया है। साइंस स्ट्रीम में कुल्लू के प्रकाश कुमार ने 99.4 प्रतिशत के साथ टॉप किया है। वही ओवरआल टॉपर भी हैं। कॉमर्स स्ट्रीम में मेघा गुप्ता ने 97.6 प्रतिशत के साथ टॉप किया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement