Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Sarkari Naukri 2020: DRDO में इन पदों पर निकली भर्तियां, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए शानदार मौका सामने आया है दरअसल रिक्रूटमेंट एंड असेसमेंट सेल, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने साइंटिस्ट बी की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2020 11:35 IST
drdo rac recruitment 2020- India TV Hindi
Image Source : FILE drdo rac recruitment 2020

DRDO RAC Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए शानदार मौका सामने आया है दरअसल रिक्रूटमेंट एंड असेसमेंट सेल, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने साइंटिस्ट बी की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसके लिए ग्रेजुएट इंजीनियर और पोस्टग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं। साइंटिस्ट के पद के लिए भर्ती गेट और नेट स्कोर के माध्यम से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार DRDO RAC की आधिकारिक साइट के माध्यम से इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2020 तक है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार DRDO की आधिकारिक वेबसाइट आरएसी rac.gov.in.पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

DRDO RAC Recruitment 2020 के लिए आवेदन शुल्क

  • जनरल (यूआर), ईडब्ल्यूएस और ओबीसी पुरुष उम्मीदवार – 100 रु.
  • एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवार – कोई शुल्क नहीं

DRDO RAC Recruitment 2020 के लिए रिक्ति विवरण

पदों की जानकारी
साइंटिस्ट 'बी' (पदों की कुल संख्या) - 167

  • स्ट्रीम के अनुसार पदों की संख्या
  • इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग - 37
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग - 35
  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग - 31
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग - 12
  • मैटीरियल साइंस/मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग - 10
  • फीजिक्स - 08
  • केमिस्ट्री - 07
  • केमिकल इंजीनियरिंग - 06
  • एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग- 04
  • मैथेमेटिक्स - 04
  • सिविल इंजीनियरिंग - 03

इसके अलावा साइकोलॉजी की पढ़ाई और नेट क्वालिफाई करने वालों के लिए भी 10 पदों पर भर्तियां होंगी।

DRDO RAC Recruitment 2020 के लिए योग्यता मानदंड

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स और कॉम्यूनिकेशन इंजीनियर – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  2. मैकेनिकल इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से मैकेनिकल इंजीनियरिंग टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  3. सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग / धातुकर्म इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से धातुकर्म टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  4. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  5. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  6. केमिकल इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से केमिकल इंजीनियर टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  7. एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  8. सिविल इंजीनियरिंग – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से सिविल इंजीनियरिंग टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री।
  9. गणित – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से गणित में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए।
  10. भौतिकी – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से धातुकर्म टेक्नॉलॉजी में या इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  11. मनोविज्ञान – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  12. रसायन विज्ञान – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

  • सामान्य/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए –28 वर्ष
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए –31 वर्ष
  • एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए –33 वर्ष

आवेदन की जानकारी
आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना है। इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 13 मई 2020 से हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 10 जुलाई 2020 है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement