Thursday, March 28, 2024
Advertisement

SARKARI NAUKARI: भारतीय सेना में नौकरी पाने का बड़ा मौका, ऐसे करना होगा अप्लाई

भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन SSC के लिए 24 जुलाई से आवेदन मांगे थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2019 10:48 IST
indian army ssc recruitment- India TV Hindi
indian army ssc recruitment

Indian Army Officer SSC Recruitment 2019: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के पास भारतीय सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका है। भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन SSC के लिए 24 जुलाई से आवेदन मांगे थे। इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों के पास सिर्फ आज का समय है। उम्मीदवार इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इंडियन आर्मी ने पुरुष के 54वें शॉर्ट सर्विस कमीशन और महिलाओं के 25वें शॉर्ट सर्विस कमीशन कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए थे. इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए सिर्फ अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी ने विभिन्न इंजीनियरिंग की ब्रांच के लिए कुल 189 आवेदन मांगें हैं। इसके अलावा डिफेंस पर्सनल की विधवा के लिए भी नॉन टेक्निकल और टेक्निकल के लिए एक एक पोस्ट पर आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर 24 जुलाई से आवेदन शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अगस्त है।

आयु सीमा

एसएससी (टेक्निकल) पुरुष और महिला 20 से 27 साल

डिफेंस पर्सनल की विधवा अधिकतम उम्र 35 साल

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन मेरिट और सर्विस सिलेक्शन बोर्ड एसएसबी की ओर से आयोजित इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

एसएससी कोर्स शैक्षिक योग्यता

एसएससी (टेक्निकल) पुरुष और महिला
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग के विषय में डिग्री होनी चाहिए। जो उम्मीदवार इंजीनियरिंग के आखिरी वर्ष में हैं वे लोग भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

डिफेंस पर्सनल की विधवा
एसएससी (नॉन टेक्निकल) उम्मीदवार किसी भी विषय में स्नातक हो
एसएससी (टेक्निकल) उम्मीदवारों के पास बीटेक/बी.ई की डीग्री होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन
उम्मीदवार ध्यान दें कि इन पदों वे सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। इन पदों के लिए 24 जुलाई से 22 अगस्त तक का समय दिया गया था। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है, उन लोगों के पास आवेदन करने का आज आखिरी मौका है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement