1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. 2020 की ये बड़ी नौकरियां, इन क्षेत्रों में हैं रोजगार के शानदार मौके

2020 की ये बड़ी नौकरियां, इन क्षेत्रों में हैं रोजगार के शानदार मौके

10वीं ,12वीं पास या ग्रेजुएट होने के बाद ही युवाओं को नौकरी की चिंता सताने लगती है। जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। उन्हे हताश होने की जरूरत नही है अब

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 17, 2020 13:56 IST
latest government jobs 2020- India TV Hindi
latest government jobs 2020

SARKARI NAUKARI 2020: 10वीं,12वीं पास या ग्रेजुएट होने के बाद ही युवाओं को नौकरी की चिंता सताने लगती है। जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। उन्हे हताश होने की जरूरत नही है अब। दरअसल आज हम आपको 2020 की बड़ी सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे। इस खबर में हम आपको अलग अलग विभागों में निकली बड़ी भर्तियों  के बारे में सटीक जानकारी देंगे। इसके साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किस नौकरी के लिए कब तक आवेदन कर सकते हैं। या फिर उस नौकरी के लिए आपके पास कितनी योग्‍यता होनी चाहिए।​

 इस पूरी खबर में आपको अपने मुताबिक विभाग में कई पदों पर नौकरियों की जानकारी मिलेगी। तो आइए जानते हैं कौन से विभाग में कितनी सरकारी नौकरियां निकली हैं। और आप कब तक अप्लाई कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कहां कौन सी  बड़ी नौकरी निकली है।

यहां देखें अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी:

1- SBI Clerk Recruitment Notification 2020:​ बैंक की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। नए साल पर स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने क्‍लरिकल कैडर में जूनियर असोसिएट (कस्‍टमर सपोर्ट और सेल्‍स) पदों पर 8000 से ज्यादा बंपर भर्तियां निकाली है। एसबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्‍छुक उम्‍मीदवार वेबसाइट www.sbi.co.inhttps://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर जाकर पदों पर आवेदन के साथ पूरी डिटेल चेक की सकती है। 

2- रेलवे भर्ती 2020: 10 वीं और 12वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका सामने आया है। दरअसल रेलवे (आरआरसी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट: rrc-wr.com पर अपरेंटिस के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी इन पदों के लिए 6 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। पश्चिम रेलवे ने भर्ती अभियान के माध्यम से 3,553 पदों को भरने की योजना बनाई है।

रेलवे भर्ती 2020: आवेदन कैसे करें

इच्छुक उम्मीदवार पश्चिमी रेलवे भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से 7 जनवरी से आवेदन कर सकते हैं।

3- RCF Railway Recruitment 2020:  इस साल रेलवे दे रहा है नौकरी पाने के बेहतरीन मौके। जो युवा नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए अच्छा अवसर है। बता दें रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने विभिन्न ट्रेडों में 400 एक्ट- अपरेंटिस की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार 06 फरवरी 2020 या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार अतिंम आवेदन 06 फरवरी 2020 तक तक सकते हैं।

4- UPSC NDA NA 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर UPSC NDA NA 2020 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 8 जनवरी को जारी कर दिया है। सभी इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से यूपीएससी एनडीए एनए 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने की अतिंम तिथि 28 जनवरी है। इस साल विभाग परीक्षा का आयोजन 19 अप्रैल को करेगा। 

  • अधिसूचना की तारीख: 8 जनवरी 2020
  • यूपीएससी एनडीए एनए 2020: 28 जनवरी 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
  • परीक्षा तिथि: 19 अप्रैल 2020

5- DRDO CEPTAM Recruitment 2019: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका निकला है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) मल्टी टास्किंग स्टाफ, जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रुप 'C', गैर-राजपत्रित, DRDO प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए मंत्री पद के लिए 1817 उम्मीदवारों को नियुक्त करेगा। 20। हालाँकि, आधिकारिक वेबसाइट पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है। यह उन उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ा अवसर होगा जो सरकारी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। उम्मीदवारों को इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट की जाँच करते रहने की सलाह दी जाती है। 10 वीं या उसके समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार डीआरडीओ सीईपीटीएएमटीएस भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। DRDO CEPTAM 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर 2019 से शुरू होगा। ऑनलाइन आवेदन का लिंक drdo.gov.in पर एक्टिवहो जाएगा

6- इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) ने ग्रुप ‘X’ और ग्रुप Recruitment Y ’ट्रेड्स में एयरमेन के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। योग्य अविवाहित पुरुष (भारतीय / नेपाली) उम्मीदवार एयरमेन ग्रुप एक्स (शिक्षा प्रशिक्षक व्यापार को छोड़कर) और एयरमैन ग्रुप वाई [(ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, भारतीय वायु सेना (पुलिस) को छोड़कर), भारतीय वायु सेना (सुरक्षा और संगीतकार) के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना के एयरमैन के आवेदन IAF Airmen की वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in या www.careerindianairforce.cdac.in पर 02 जनवरी 2020 से शुरू होंगे। IAF एयरमैन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि शुरू - 02 जनवरी 2020
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 21 जनवरी 2020
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment