Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP PCS Pre Exam 2020: प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी आगे, पढ़ें डिटेल्स

कोरोनावायरस के चलते कई परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ गई है वही कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ाई जा रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस, एसीएफ और आरएफओ के पद पर चयन के लिए आयोजित की जाने वाली प्री लिम्स परीक्षा भी कुछ समय पहले स्थगित की जा चुकी थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 17, 2020 15:16 IST
UP PCS Pre Exam 2020- India TV Hindi
Image Source : FILE UP PCS Pre Exam 2020

UP PCS Pre Exam 2020: कोरोनावायरस के चलते कई परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ गई है वही कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ाई जा रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस, एसीएफ और आरएफओ के पद पर चयन के लिए आयोजित की जाने वाली प्री लिम्स परीक्षा भी कुछ समय पहले स्थगित की जा चुकी थी। अब इस परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख को भी बढ़ा दिया गया है। इस परीक्षा के लिए पहले आवेदन की आखिरी तारीख 18 मई 2020 थी लेकिन अब आवेदन की नई तारीख 4 जून कर दी गई है।

हालांकि आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 2 जून 2020 ही है। लॉकडाउन के कारण तिथियों के बढाए जाने की उम्मीदवारों की बार-बार मांग को मद्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 15 मई को एक आधिकारिक नोटिस जारी कर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की घोषणा की है।

हालांकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही 30 जून तक के लिए सार्वजनिक समारोह पर रोक लगा दी है। साथ ही रेल मंत्रालय ने भी देश में रेलों के परिचालन पर 30 जून तक के लिए रोक लगा दी (स्पेशल ट्रेनों को छोड़कर), ऐसे में अब पीसीएस प्री परीक्षा की तारीख पर शंका की तलवार लटक रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक जमा करने की अंतिम तिथि – 2 जून 2020
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 4 जून 2020
प्रस्तावित परीक्षा तिथि – 21 जून 2020

पदों की संख्या
कुल पद – 200

आयु सीमा
न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिये और अधिकतम आयु 41 साल होनी चाहिये।

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित वर्ग व ईडब्ल्यूएस के लिए – 125 रुपये
  • एससी व एसटी वर्ग के लिए – 65 रुपये
  • दिव्यांग वर्ग – 25 रुपये
  • एक्स सर्विसमैन- 65 रुपये

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर उम्मीदवार का चयन एक प्री, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement