1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. लंबे वक्त से एड़ियां हैं फटी तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

लंबे वक्त से एड़ियां हैं फटी तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

अगर आप भी फटी एड़ियों की परेशानी से लंबे वक्त से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप फटी एड़ियों की समस्या से चंद दिनों में ही छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 15, 2020 21:23 IST
cracked heels- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/FEMALE VENUE cracked heels

एड़ियों का फटना एक आम बात है लेकिन अगर ये एड़ी हमेशा फटी की फटी ही रही तो ये किसी के लिए भी तकलीफ का सबब बन जाती हैं। कई बार तो लोगों की एड़ियां इतनी फट जाती हैं कि उनसे खून तक निकलने लगता है। इसके अलावा कई बार लोग फटी एड़ियों की वजह से शर्मिंदा भी हो जाते हैं। अगर आप भी फटी एड़ियों की परेशानी से लंबे वक्त से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप फटी एड़ियों की समस्या से चंद दिनों में ही छुटकारा पा सकते हैं। 

Coconut Oil

Coconut 

नारियल का तेल

नारियल का तेल फटी एड़ियों के लिए बेस्ट होता है। इसके लिए बस आप दो चम्मच नारियल का तेल लें। नारियल के तेल को फटी एड़ियों पर लगाकर हल्का मसाज करें। इसके बाद आप मोजे पहन लें। नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा। इसके साथ ही डेड स्किन को हटाता है। जब त्वचा को अंदर से नमी मिलेगी तो आपकी फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी। 

सेंधा नमक
सेंधा नमक भी फटी एड़ियों के लिए कारगर है। इसके लिए बस आप एक टब में गर्म पानी डालें। इसके बाद उसमें सेंधा नमक डाल दें। अपने पैर को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें। इसके बाद अपने पैरों का स्क्रब करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

aloe vera

aloe vera

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल बड़ा ही फायदेमंद है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि ये जेल फटी एड़ियों को भी ठीक कर सकता है। इसके लिए बस आप अपने पैर को कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। पैर जब बाहर निकालें तो उसे कपड़े से पोंछ दें। इसके बाद एड़ियों में एलोवेरा जेल लगाएं। इस तरह से रोजाना करने से आपकी फटी एड़ियां एक दम ठीक हो जाएंगी। 

टी ट्री तेल
टी ट्री तेल भी फटी एड़ियों के बड़ा ही फायदेमंद है। इसके लिए बस आप इस तेल की 5-6 बूंदें लें। इसमें नारियल का तेल और जैतून का तेल मिला लें। इस मिश्रण से एड़ी की मसाज करें। ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी। 

विटामिन ई का तेल वाला कैप्सूल
विटामिन ई का तेल वाले कैप्सूल को खोलें और उससे तेल निकाल लें। इस तेल से एड़ियों की मसाज करें। विटामिन ई त्वचा को पोषण देगा और हाइड्रेट भी रखेगा। जिससे आपकी एड़ियां कोमल और ठीक हो जाएंगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X