Monday, April 29, 2024
Advertisement

चेहरा हो या बाल, होली खेलने से पहले हर जगह लगा लें ये तेल! कैसा भी हो रंग पानी पड़ते ही धुल जाएगा

होली में कई बार हम लोग कुछ ऐसे रंग लगा लेते हैं जिन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस तेल को लगाने से चेहरे और बालों का रंग धूल जाएगा और स्किन का टैक्सचर बेहतर हो जाएगा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 21, 2024 11:44 IST
holi 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL holi 2024

होली आने वाली है और इस त्योहार में लोग एक-दूसरे को इतना रंग देते हैं कि कई बार चेहरा पहचान में नहीं आता है। ऐसे में अगर आप होली खेलने से पहले इस तेल को चेहरे पर लगा लें या बालों में या शरीर के किसी भी हिस्से पर लगा लें तो रंग पर शरीर पर लगेगा नहीं और जैसे ही आप पानी डालेंगे ये सब निकलकर बाहर हो जाएगा। तो, इसलिए होली खेलने से पहले आपको इस तेल को जरूर लगा लेना चाहिए। तो, आइए जानते हैं कब लगाएं, कितनी देर पहले लगाएं और होली खेलने के बाद क्या करें।

होली खेलने से पहले हर जगह लगा लें ये तेल-Which oil to apply before playing Holi

होली खेलने से पहले आपको शरीर पर बादाम का तेल (almond oil) लगाना चाहिए। आपको करना ये है कि इस तेल को लें और अपने दोनों हाथों के बीच लगाएं और सबसे पहले बालों पर अच्छे से लगाएं। इस बार तेल को आपको हल्के-हल्के नहीं बल्कि, पूरे बालों पर लगाना है। इसके बाद अपने चेहरे पर हाथों पर, पैरों में, गले पर, पीठ में और हर उस हिस्से में तेल लगाएं जहां रंग लग सकता है। दरअसल, ये तेल हल्का होता है और धोने पर आसानी से निकल आता है।

almond oil

Image Source : SOCIAL
almond oil

बरसाने में लड्डू और नंद भवन में लट्ठमार के बाद आज से वृन्दावन में फूलों वाली होली, जा रहें तो इन जगहों पर जरूर जाएं

होली खेलने के बाद रंग कैसे धोएं?

ध्यान रखें कि होली खेलने के बाद इस रंग को आप आसानी से साफ कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक कपड़ा गीला करें और इससे रंगों को ऊपर से पोछें। तेल की परत होने की वजह से ये आसानी से साफ हो जाएंगे और स्किन पर नजर नहीं आएंगे। एक बार रंग साफ हो जाने के बाद बॉडी वॉश या स्क्रब से स्किन को साफ करें। ऐसा करना आसानी से रंग साफ करने में मदद कर सकता है।

महंगी क्रीम और लोशन को फेल कर देती हैं किचन में रखी ये चीजें, चेहरे पर करें इस्तेमाल

अंत में आप अपने बालों को वॉश करें। बालों में शैंपू लगाएं और इसे आराम से धोएं। हो सकता है कि इस दौरान आपको एक से दो बार अपने बालों को वॉश करना पड़े। ताकि, रंग आपके बालों में न रह जाए। इस तरह से आप होली में अपनी स्किन को साफ रख सकते हैं और एक ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement