Monday, April 29, 2024
Advertisement

Hartalika Teej 2022: तीज के मौके पर मेहंदी से सजाएं अपने हाथ, पति होंगे बेहद खुश

Haritalika Teej: इस साल हरतालिका तीज का व्रत मंगलवार यानी कि 30 अगस्त 2022 को रखा जाएगा। इस खास त्योहार के दिन महिलाएं और लड़कियां मेहंदी लगवाती हैं। आप भी इन डिजाइनों के मदद से सिंपल बैक एंड फ्रंट मेहंदी लगा लकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: August 30, 2022 13:50 IST
indiatv- India TV Hindi
Hartalika Teej

Hartalika Teej: तीज के मौके पर महिलाओं को हाथों में मेहंदी लगाना बहुत अच्छा लगता है। तीज में सभी औरतों को सोलह- श्रृंगार करने का पूरा मौका मिलता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और खूब सजती-सवरती हैं। सभी एक-दूसरे के हाथों पर मेहंदी भी लगाती हैं, क्योंकि मेहंदी के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है। इस साल हरतालिका तीज का व्रत मंगलवार यानी आज 30 अगस्त 2022 को रखा जा रहा है। अगर आप मार्केट में जाकर मेहंदी लगवाने के बजाय घर पर मेहंदी लगाना चाहती हैं तो ये लेटेस्ट और सिंपल डिजाइन आपके काम आ सकते हैं। देखिए ये प्यारी मेहंदी की डिजाइन।

मोटिफ मेहंदी डिजाइन 

यह डिजाइन महिलाओं के बीच काफी फेमस है। इस डिजाइन में  पशु-पक्षी, फूल-पत्ती आदि की डिजाइन्स बनाई जाती है। यह हाथों में काफी खूबसूरत नजर आती है।

पर्सनलाइज्ड मेहंदी डिजाइन

आप चाहे तो अपने हाथों में मेहंदी से पति की तस्वीर या फिर नाम भी लिखवा सकती हैं। 

अरेबिक डिजाइन

इस डिजाइन को महिलाएं काफी पसंद करती हैं। इससे पूरा हाथ भरने के साथ खूबसूरत लगता है। आज कल अरेबिक मेहंदी का ट्रेंड है। इसके डिजाइंस बहुत सिंपल और सुंदर होते हैं। इनको लगाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। अरेबिक  मेहंदी के डिजाइन काफी ट्रेंड देखा जा रहा है। अरेबिक मेहंदी के फुल हैंड या फिर हाफ हैंड डिजाइन  ट्राई कर सकती हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप डिजाइन अपनी ड्रेस या फिर फंक्शन के हिसाब से सेलेक्ट करें। 

फ्लोरल मेहंदी

फ्लोरल डिजाइन यानी फूल के डिजाइन वाला मेहंदी हमेशा चलन में रहती है। ऐसे में इस बार आप इस डिजाइन की मेहंदी ट्राई कर सकते हैं, क्योंकि ये दिखने में भी अच्छी लगती है और लगाने में भी आसान होती है। ये डिजाइन न सिर्फ आपके हाथों को एक खूबसूरत लुक देगा बल्कि आपकी ड्रेस में चार-चांद लगा देगा। इसमें आप जाल वाली मेहंदी को भी ट्राई कर सकती हैं।

शेडेड मेहंदी

अगर आप सबसे आसान मेहंदी लगाना चाहती हैं तो शेडेड मेहंदी सबसे बेस्ट है। इसमें बाहर की ओर आउटलाइन बनाकर उसे अंदर की ओर शेड देकर भरा जाता है। शेडिंग करना काफी आसान काम है, इसलिए यह बिना टेंशन के बन जाती है।

इंडो अरेबिक मेहंदी

अरेबिक मेहंदी के अलावा आप चाहे तो  इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन, पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन  या फिर मोरक्कन मेहंदी डिजाइन भी लगवा सकती हैं। यह आपकी खूबसुरती को कई गुना बढ़ा देगी।

बेल डिजाइन

यह दिखने में बेहद सुंदर लगती है और सभी को पसंद भी आती है। इसे बनाना काफी आसान है क्योंकि इसमें न तो ज्यादा मेहनत लगती है और देखने में भी बहुत स्टाइलिश लगती है। इसमें आपको हाथों पर लगाने के लिए कई तरह के डिजाइन मिल जाएंगे, आप फूलों से लेकर बेल तक के अलग-अलग ब्रेसलेट पैटर्न को सेलेक्ट कर सकती हैं। 

चढ़ेगी खूब गाढ़ी मेहंदी, करें ये उपाय

अगर आपके हाथों में मेहंदी का रंग चटक नहीं होता है तो हमारे पास उसके लिए उपाय है। आप मेहंदी सूखने के बाद उसमें बाम लगा लें। इसके अलावा आप तवे में 4-5 लौंग गर्म करके भी अपनी मेहंदी सेकेंगे तो जल्दी और डार्क रचेगी मेहंदी। 

Hartalika Teej 2022: तीज को बनाएं और भी खास, अपनी पत्नी को दें ये गिफ्ट

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत कर रहे हैं तो जान लें ये जरूरी नियम, मिलेगा दोगुना फल

Haritalika Teej: जानें कब है हरतालिका तीज का व्रत, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement