Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Makeup Kit हमेशा पर्सनल रखें, दूसरों का शेयर करेंगे तो हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

अक्सर लोग मेकअप प्रोडक्ट्स को शेयर कर लेते हैं। जबकि चाहे मस्कारा हो या आईलाइनर ये संक्रामक हो सकता है और आपके लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 14, 2023 10:04 IST
sharing makeup- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sharing makeup

मेकअप करते समय अक्सर आपने देखा होगा कि लोग एक ही ब्रश से हर किसी का टचअप कर देते हैं। तो, ऑफिस में या घर में भी हम अपना मेकअप किट शेयर कर लेते हैं जबकि ऐसा करना सही नहीं है। कुछ हद तक शेयरिंग आप उन चीजों की कर सकते हैं जो ट्यूब में हो या जिसे निकालकर अलग से लगाया गया हो। लेकिन,जिन चीजों को आपने डायरेक्ट अप्लाई किया है वो आपके लिए समस्याओं का घर बन सकता है। ऐसे में आपको ध्यान देना चाहिए कि आप डायरेक्ट इस्तेमाल करने वाली चीजों को शेयर करने से बचें। तो, क्या है ये चीजें और इन्हें क्यों न शेयर करें, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मेकअप शेयर क्यों नहीं करना चाहिए-Why should you not share makeup in hindi 

1. इंफेक्शन का खतरा

इंफेक्शन का खतरा मेकअप शेयर करने से ज्यादा हो सकता है। जैसे कि आई इंफेक्शन या फिर स्किन इंफेक्शन जो कि मेकअप शेयरिंग के जरिए आसानी से शेयर हो सकता है। जैसे कि काजल के जरिए या किसी मेकअप ब्रश के जरिए जिससे दूसरे की स्किन में होने वाली दिक्कतें आपकी स्किन तक पहुंच जाए। 

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाला ये पत्ता Skin Pigmentation को कम कर सकता है, एक्ने में भी है मददगार

2. होंठों में दाने

अगर आप लिपस्टिक शेयर करते हैं तो आपके होंठों पर इंफेक्शन हो सकता है। जैसे कि आपके होठों पर दाने हो सकते हैं या फिर छाले हो सकते हैं। इसके अलावा होंठों के आस-पास की स्किन भी प्रभावित हो सकती है और ये गंभीर रूप लेकर लंबा समय ले  सकता है। 

3. स्किन की बीमारियां

वार्ट या कोई फंगल इंफेक्शन, मेकअप के जरिए तेजी से फैल सकता है। इसके अलावा शेयरिंग का खतरा ये भी है कि आप नहीं जानते हैं कि प्रोडक्ट्स आपके अलावा और किन-किन लोगों के साथ शेयर हुआ हो। ऐसे में आप बैक्टीरिया और फंगस को भी शेयर कर जाते हैं और बिना कारण कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

What makeup should you not share

Image Source : SOCIAL
What makeup should you not share

दमकती स्किन पाना चाहते हैं तो ब्रश करने के बाद रोज करें ये 1 काम, नहीं पड़ेगी महंगी मसाज की जरुरत

मेकअप की इन चीजों को न करें शेयर-What makeup should you not share?

मेकअप, विशेष रूप से मस्कारा, आईशैडो और आईलाइनर शेयर करने से आंखों में संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा फेस पाउडर, लिपस्टिक और मेकअप ब्रश शेयर करना भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए इन डायरेक्ट कॉन्टेक्ट वाली चीजों को शेयर करने से बचें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement