Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाला ये पत्ता Skin Pigmentation को कम कर सकता है, एक्ने में भी है मददगार

Bay leaf benefits for skin: तेज धूप और हमारे आसपास का वातावरण स्किन की कई समस्याओं को बढ़ा सकता है। ऐसे में तेज पत्ता का इस्तेमाल कैसे करें, जानते हैं। इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 13, 2023 9:29 IST
Bay leaf benefits for skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bay leaf benefits for skin

Bay leaf for skin: तेज पत्ता, खाने में तड़का लगाने और गरम मसाला के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, इस पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं जो कि शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और संक्रामक बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा तेजपत्ता में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है, ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और फिर ये उन गुणों से भी भरपूर है जो कि आपकी शरीर से लेकर स्किन तक की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। लेकिन, आज हम सिर्फ स्किन के लिए तेज पत्ते के इस्तेमाल की बात करेंगे। जानते हैं क्यों और कैसे है ये फायदेमंद।  

स्किन पिगमेंटेशन के लिए तेजपत्ता के फायदे-Bay leaf benefits for skin

1. स्किन पिगमेंटेशन कम करने में मददगार

तेज पत्ता स्किन  पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार है। ये स्किन के डार्क पिगमेंट मेलानिन उत्पन्न करने वाले टायरोसिनेस एंजाइम की क्रियाओं को रोकता है और त्वचा को पिगमेंटेशन से बचाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स फाइन रेडिकल्स को कम करते हैं और त्वचा को इनके नुकसानों से बचाते हैं। इसके अलावा ये स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं जिससे स्किन व्हाइटनिंग (bay leaf for skin whitening) में मदद मिलती है।

अपनी Morning Rituals में शामिल करें ये 3 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और खुश

2. एक्ने से बचाव में मददगार

तेज पत्ता एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है जो कि त्वचा में एक्ने की समस्या को कम करता है और इसके संक्रमण को फैलने से रोकता है। इसके अलावा तेल पत्ता एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि त्वचा में सूजन को कम करता है और स्किन पिगमेंटेशन में कमी लाता है। साथ ही ये एग्जिमा की समस्या को भी कम करने में मददगार है। 

Bay leaf benefits

Image Source : SOCIAL
Bay leaf benefits

दमकती स्किन पाना चाहते हैं तो ब्रश करने के बाद रोज करें ये 1 काम, नहीं पड़ेगी महंगी मसाज की जरुरत

तेज पत्ते का उपयोग कैसे करें-How to use bay leaf for skin

तेज पत्ते का उपयोग आप स्किन के लिए कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि आप इसका लेप बना सकते हैं या फिर इसका पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि तेज पत्ता को उबाल लें और उसके पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा आप इन पत्तों को पीसकर और इसका लेप बनाकर भी स्किन के लिए उपयोग कर सकते हैं। तो, अगर आप भी चेहरे पर दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन से परेशान हैं तो तेज पत्ता का उपयोग कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement