Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बर्फ से लेकर मलाई तक, जानें स्किन रैशेज पर क्या लगाएं?

अब जब मौसम बदल रहा है और हवा में नमी की कमी है तो इस वजह से स्किन पर रैशेज ज्यादा हो रहे हैं। ड्राई स्किन की वजह से ये स्थिति ज्यादा खराब हो रही है। ऐसे में आप इन घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 29, 2024 18:44 IST
face for a rash - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL face for a rash

आजकल लोगों में ड्राई स्किन की समस्या बढ़ गई है। स्थिति ऐसी है कि बहुत से लोग स्किन पर रैशेज और खुजली से परेशान हैं। तो, कई बार इस खुजली की वजह से स्किन अंदर से फटने लगती है और कई बार जलन भी महसूस होती है। ऐसी स्थिति में आप स्किन रैशेज के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जो कि आसानी से काम आते हैं और इनके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है और न ही आपको कुछ भी बाहर से लेना है। तो, स्किन रैशेज के लिए आप इन टिप्स को फॉलो (how to cure rashes on face naturally) कर सकते हैं।

स्किन रैशेज के लिए घरेलू उपचार-what to put on face for a rash

1.  लगाएं बर्फ

स्किन पर रैशेज हो जाएं तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बहुत तेजी से काम करते हैं और रैशेज को शांत कर देते हैं। इसके अलावा ये स्किन में होने वाली जलन को भई कम करने में मददगार है। तो आपको करना ये है कि हर्फ को किसी तौलिए या रूमाल में बांध लं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे शरीर के दूसरे अंगों पर भी लगा सकते हैं जहां रैशेज हो। 

बालों में ऐसे करें दही का इस्तेमाल, एक बार लगाकर देखें नहीं पड़ेगी कंडीशनर की जरूरत

2.  स्किन पर लगाएं मलाई

स्किन रैशेज में आप मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ओमेगा-3 से भरपूर है और त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है। ये रैशेज में कमी लाता है और फिर इनकी टोनिंग में मददगार है। तो, आपको करना ये है कि स्किन रैशेज में ताजी मलाई का निकालकर स्किन पर लगाएं या उन अंगों पर लगाएं जहां रैशेज हैं। इस तरह से ये इस समस्या में कमी लाने वाला हो सकता है।

butter

Image Source : SOCIAL
butter

इस सब्जी के सामने मटन-चिकन का स्वाद भी है फेल, एक बार खाएंगे तो बार-बार बनाएंगे! जानें रेसिपी

3. त्वचा पर लगाएं नारियल तेल

स्किन रैशेज के लिए आप त्वचा पर नारियल तेल लगा सकते हैं। नारियल तेल एंटीबैक्टीरियल होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर भी है जो कि स्किन की बनावट को बेहतर बनाने के साथ इसके टैक्सचर को सही करता है। तो, आपकी स्किन पर जहां जहां रैशेज हुए हों वहां वहां आप नारियल तेल लगाकर मालिश करें। ये नुस्खा बड़ी तेजी से काम करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement