1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. होली 2020: इस साल ये खास टिप्स आजमाकर होली पर करें त्वचा और बालों की देखभाल

होली 2020: इस साल ये खास टिप्स आजमाकर होली पर करें त्वचा और बालों की देखभाल

होली का त्यौहार सभी लोग धूमधाम से मनाते हैं। होली के केमिकल वाले रंगों से त्वचा और बालों को बचाना ना भूलें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 05, 2020 13:13 IST
holi 2020- India TV Hindi
होली 2020

होली रंगों का त्यौहार है। इसके आने से कुछ दिन पहले दिन उत्सुकता बढ़ने लगती हैं। होली खेलना भी कई लोगों को पसंद होता है। मगर अक्सर केमिकल वाले कलर आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित होते हैं। जिसकी वजह से आपका होली खेलने का मन नहीं करता है। मगर अब होली खेलने से हिचकिचाना भूल जाइए। आप कुछ टिप्स को फॉलो करके सुरक्षित होली मना सकते हैं। 

त्वचा और बालों पर तेल लगाएं

 होली खेलने से पहले त्वचा और बालों पर तेल लगाना जरुरी होता है। यह आपकी त्वचा और बालों दोनों को ही केमिकल्स से बचाता है। त्वचा के लिए 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं। यह आपकी त्वचा को केमिकल वाले रंगों से बचाने में मदद करता है। 

सनस्क्रीन लगाएं

जब आप होली खेलने के लिए घर से बाहर निकल रहे हो तो उस सम सनस्क्रीन लगाना ना भूले। यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से भी रक्षा होगी।

नाखूनों पर नेल पेंट लगाएं

होली पर लोग अपनी त्वचा और बालों के ध्यान के चक्कर में नाखूनों के बारे में याद रखना भूल जाते हैं। होली का रंग आपके नाखूनों को खराब कर देता है। उन्हें संरक्षित रखने के लिए, अपने नाखूनों पर नेल पेंट का एक मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें।

तेल का उपयोग करके रंग निकाले

जिद्दी रंग हमारी त्वचा पर एक बुरा दाग छोड़ते हैं। थोड़ी सी रूयी पर जैतून का तेल लेकर धीरे धीरे त्वचा से रंगों को हटाएँ । यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को प्रभावी रूप से हटाएगा।

अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें 

होली का रंग हटाने के बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग जरुर करें जो आपकी त्वचा पर हल्का और कोमल हो। यह पर्याप्त नमी प्रदान करेगा जब आप सोते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं। आप स्वस्थ चमकते चेहरे के साथ जागेंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X