1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. दीवारों में लगी काली फंगस को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दुर्गंध से भी मिलेगा छुटकारा

दीवारों में लगी काली फंगस को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दुर्गंध से भी मिलेगा छुटकारा

बारिश के मौसम या फिर दीवारों में अधिक नमी होने के कारण दीवारों में फंगस सा लग जाता है। जिसके कारण घर से बदबू आना शुरू हो जाती है। जानिए कैसे पाएं इससे निजात।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 17, 2021 13:11 IST
दीवारों की काली फंगस को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दुर्गंध से भी मिलेगा छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : INS/LANDLORDSLIFE/OREGONWATERMOLD दीवारों की काली फंगस को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दुर्गंध से भी मिलेगा छुटकारा

बारिश के मौसम या फिर दीवारों में अधिक नमी होने के कारण दीवारों में फंगस सा लग जाता है। जिसके कारण घर से बदबू आना शुरू हो जाती है। इतनी ही नहीं आपके सुंदर सा घर भी खराब नजर आने लगता है। इस ब्लैक मोल्ड से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप ठीक ढंग से सफाई करते रहे। जिससे कि दीवार में ज्यादा नमी ना रहे। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। 

सिरका

सिरका में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फंगस को दूर करने के साथ-साथ बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इसके बाद इसे दीवार में स्प्रे करे और 1 घंटा के लिए ऐसे छोड़ दें। इसके बाद किसी कपड़े से साफ कर लेँ। कुछ दिनों बाद ऐसा फिर करे। 

छाती में जमे कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड 
हाइड्रोजन पेरॉक्साइड  एंटी फंगल, एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टिरियल गुणों से भरपूर होता है। जो आसानी से काले फंगस को निकालने में मदद करता है।  स्प्रे बोतल में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड डाल लें और 10 मिनट बाद इसे साफ कर लें। 
 
बेकिंग सोड़ा
ब्लैक फंगस के कारण आने वाली बदबू से निजात दिलाने के लिए बेकिंग सोड़ा काफी कारगर साबित हो सकता है। यह ब्लैड मोल्ड को मारने के साथ-साथ नमी को कम करने में मदद करता है। एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे दीवार में डाल लें और फिर किसी ब्रश की मदद से साफ कर लें। 

नींबू
नींबू एक नैचुरल एंटी-सेप्टिक,  दाग को हटाने के साथ क्लीनर का काम करता है। नींबू में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला एसिड मोल्ड को आसानी से हटा देता है। इसके साथ ही बैक्टीरिया को खत्म करके दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है। एक कप में नींबू का रस निकालकर फंगस में लगा दें। करीब 5 मिनट लगा रहने के बाद कपड़े से पोछ लें। इससे फंगस के दाग चले जाएंगे।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X