Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

आपके बिजली बिल का खर्च 30 % घटा देंगे ये तरीके, ट्राई करके देखिए

जानिए कुछ ऐसे ट्रिक्स जिससे आपका बिजली का बिल 25 से 30 फीसदी कम हो जाएगा। ऐसे में आपकी जेब ढीली होने से बचेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2020 12:30 IST
आपके बिजली बिल का खर्च...- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/SEB_BW_PHOTOGRAPHY आपके बिजली बिल का खर्च 30 % घटा देंगे ये तरीके, ट्राई 

गर्मियां जोरों पर हैं। आपके भी घर में पंखे, कूलर और AC चल रहे होंगे। हर बार की तरह इस बार भी बिजली का ज्यादा खपत होगी और बिजली का बिल दुगना या तिगुना हो जाएगा। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें आप शायद न जानते होंगे, लेकिन अगर ये अपना लिए जाएं तो यकीनन आपका बिजली का बिल 25 से 30 फीसदी कम हो जाएगा। ऐसे में आपकी जेब ढीली होने से बचेगी। 

बिजली का बिल कम करने के आसान तरीके-

1. AC पर कैसे कम करें बिजली का बिल

गर्मियों में बिजली बिल का बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है AC। जी हां AC चलते ही बिजली का बिल फर्राटा मारकर बढ़ता है। देखा जाए तो एसी सभी उपकरणों की तुलना में सबसे ज्यादा बिजली खाता है।

एसी

Image Source : INSTRAGRAM/_AFRI_BANJARMASIN
एसी

AC से बिजली बचाने के तरीके 

1. AC को चलाने से पहले इसकी सर्विस जरूर कराएं। बिना सर्विस कराए एसी चलाएंगे तो कंप्रेसर ज्यादा मेहनत करेगा औऱ बिजली की खपत 
ज्यादा होगी।
2. ज्यादा पुरानी एसी बदल डालें। अगर आप भी सात या आठ साल पुराना एसी यूज कर रहे हैं तो बदल डालें। सात साल से ज्यादा पुराना एसी ज्यादा बिजली खाता है। 
3. BEE 5 स्टार रेटिंग AC का प्रयोग करें। ये बिजली के बिल में हर महीने 250 रुपए की बचत करवा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर  आपके कमरे में 4 स्टार रेटिंग वाला डेढ टन का एसी है और वो आठ घंटे रोज चलता है। ये एसी रोज नौ यूनिट बिजली की खपत करेगा। लेकिन अगर आपने कमरे में 5 स्टार रेटिंग का एसी लगवाया है तो वो इन्हीं आठ घंटों में रोज 7 यूनिट बिजली की खपत करेगा। यानी 5 स्टार रेटिंग रोज आपकी दो यूनिट बचाएगा। लंबे समय के लिए ये काफी फायदेमंद है।  
4. हर साल फिल्टर चेंज करवाएं। एसी को यूज करने से पहले उसका फिल्टर चेंज करवा लें। इससे बिजली की बचत होती है।

लाइट से भी बिजली बचेगी

Image Source : INSTRAGRAM/SMARTEASYDECOR
लाइट से भी बिजली बचेगी

लाइट से भी बिजली बचेगी

1. अगर आपके घर में पुराने पीले वाले बल्ब या ट्यूबलाइट लगे हैं तो यकीन कीजिए कि आप आउटटेडेट हो गए हैं और आपको बिजली के खर्च की जरा भी चिंता नहीं है। फ्लोरोसेंट के पीले बल्ब का जमाना जा चुका है और CFL से भी तौबा कर लीजिए। घर में LED के ट्यूबलाइट और बल्ब यूज कीजिए। इससे लाइट पर होने वाला बिजली का खर्च आधा हो जाएगा। 

इसे इस तरह समझिए - 18 वॉट का एक LED बल्ब 20 वॉट के सीएफएल बल्ब या ट्यूबलाइट जितनी रोशनी देता है। लेकिन बिजली की तुलना की जाए 18 वाट का LED 20 वाट के सीएफएल की तुलना में आधी बिजली खाता है।

लैपटॉप

Image Source : INSTRAGRAM/_TH_E_SILENT_EYES_
लैपटॉप

डेस्कटॉप की बजाय लैपटॉप यूज कीजिए

डेस्कटॉप की बजाय लैपटॉप का इस्तेमाल कीजिए। एक डेस्कटॉप को एक घंटा चलाने में जितनी बिजली खर्च होती है, उतनी बिजली में 3 घंटे लैपटॉप चलाया जा सकता है।

एसी

Image Source : INSTRAGRAM/_AFRI_BANJARMASIN
एसी

कितना होना चाहिए AC का  न्यूनतम टेंपरेचर
कई लोगों गर्मी में चिल करने के लिए AC को 18-19 के टैंपरेचर पर चलाते हैं ताकि कमरा जल्दी और ज्यादा ठंडा हो जाए। लेकिन ये सही नहीं है। जानिए कितना टेंपरेचर है सबसे बेस्ट।

18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC का न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक

40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके

Image Source : INSTRAGRAM/DUBROVNIKPHOTOGRAPHY
40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके

बिना  AC के यूं ठंडा करें अपना रूम
बिना एसी कमरा ठंडा करना कोई बड़ी बात नहीं है, आप कुछ टिप्स फॉलो कीजिए तो कमरा बिलकुल ठंडा हो जाएगा, जैसे AC चल रहा हो। अगर आप भी अपने रूम को बिना एसी ठंडा करना चाहते हैं जरूर अपनाएं ये खास तरीका-

40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके

र को AC बना लें

Image Source : YOUTUBE/ELECTRICAL MIND
र को AC बना लें

कूलर को AC बना लें
कूलर में पानी की टंकी में कुछ आइस क्यूब डाल दें। इससे आपका कूलर एसी का काम करेगा। कुछ ही मिनटों में कूलर से निकली ठंडी हवा कमरे को इतना ठंडा कर देगी कि आपको कुछ ओढ़ना पड़ जाएगा।

घर के कूलर को इस जुगाड़ से बना लीजिए AC, लागत मात्र 30 रुपए

फिल्टर

Image Source : INSTRAGRAM/RAISINGUPFIVE
फिल्टर

घर पर कैसे बनाएं RO
अगर आपके भी घर में RO या पानी साफ करने की मशीन नहीं है तो आइए आपको बताते हैं एक शानदार तरीका जिसकी मदद से आप घर पर ही पानी साफ करने की मशीन बना सकते हैं। इसका खर्चा भी ज्यादा नहीं आएगा, महज चालीस या पचास रुपए।

घर पर बना लीजिए पानी साफ करने की मशीन, खर्चा महज 40 रुपए, मिलेगा RO जैसा साफ पेयजल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement