छिपकली से हो गए हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी परेशानी

इन आसान से उपायों को अपना कर आप अपने घर के अंदर छिपकलियों की धमक से छुटकारा पा सकते हैं।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: June 13, 2022 18:13 IST
छिपकली- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV छिपकली

Highlights

  • कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से छिपकली भाग जाती है
  • अंडे की गंध छिपकलियों को बर्दाश्त नहीं होती है।
  • मोरपंख के इस्तेमाल से छिपकली को भगाया जा सकता है।

मौसम में गर्मी पूरे शबाब पर है। गर्मियों में घरों के अंदर छिपकलियों का भी डेरा जम जाता है। वैसे छिपकलियां हर मौसम में पाई जाती हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में यह घरों में बहुत ज्यादा नजर आती है। जिसे देख कर बच्चे तो डर जाते हैं बड़े भी छिपकलियों को देख कर कई बार सहम जाते हैं। इन्हें भगाने के लिए कई उपाय आप कर चुके होंगे, मगर छिपकलियों की धमक से आपको छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इन आसान से उपायों को अपनाकर आप छिपकलियों को अपने घरों से दूर भगा सकते हैं।

क्या आपको मालूम है कि घर में मौजूद आम सी चीजों के जरिए छिपकलियों को भगाया जा सकता है। मिर्च, कॉफी, लहसुन आदि चीजें जो घर में मौजूद होती हैं। उन्हें इस्तेमाल कर छिपकलियों को घर से भगाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

मिर्च

लाल मिर्च और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर घरों के कोनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे दें। इससे छिपकली भाग जाती है। इसका बात का ध्यान रखें कि यह आपके शरीर या फिर आंखों पर ना गिरे। 

कॉफी
छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। जहां छिपकली अधिक आती है उन्हें वहां पर रख दें। 

अंडे के छिलके
अंडे की गंध छिपकलियों को बर्दाश्त नहीं होती है। अंडों के छिलके की गंध से भी छिपकली भाग जाती है। इसलिए आप इनके छिलकों को घर में छिपी हुई जगहों पर रख सकते हैं। 

लहसुन
लहसुन खाने में न सिर्फ स्वाद लाता है, साथ ही यह घर से छिपकलियों को भी दूर भगाने में कारगर है। लहसुन की कलियों को दरवाजे, खिड़कियों आदि पर रख दें। इससे छिपकली नहीं आएंगी। 

मोरपंख
सजावटी चीजों की इतर मोरपंख का घर में इस्तेमाल छिपकलियों को भगाने में भी किया जाता है। मोर का पंख घर में रखने से भी छिपकली भाग जाती है। आप दीवारों पर इसे लगाकर छिपकली भगा सकते हैं। 

ठंडा पानी
ठंडा पानी भी छिपकली भगाने में मदद कर सकता है। जब आपको कही छिपकली दिखे तो उसपर ठंडा पानी छिड़क दें। इससे वह भाग जाएगी।

नेप्थलीन बॉल्स
नेप्थलीन बॉल्स भी छिपकली भगाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए इन्हें भी आप जगह-जगह रख सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर - ये नुस्खे डॉक्टरों या एक्सपर्ट्स द्वारा प्रामाणिक नहीं है, इंटरनेट पर मौजूद जानकारी और लोगों के अनुभव के आधार पर इस स्टोरी को लिखा गया है।)

ये भी पढ़ें - 

नौकरी की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, बिजनेस में भी होगी बढ़ोतरी 

Shani Dev Upay: नौकरी और करियर में बाधाएं उत्पन्न कर रहा है शनि? तो ये उपाय दिलाएंगे आपको सफलता

Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

Latest Lifestyle News

navratri-2022