Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Gandhi Jayanti 2023: साफ-सफाई से लेकर अपना काम खुद करने तक, बापू से सीखें ये 5 बातें

Gandhi Jayanti 2023: बापू से आप सत्य की राह पर चलना सीखें या न सीखें आपको एक बेहतर इंसान बनने के लिए इन चीजों को जरूर सीखना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 02, 2023 6:00 IST
 life lessons from bapu- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL life lessons from bapu

Gandhi Jayanti 2023: 2 अक्टूबर को हर साल हम गांधी जयंती के रूप में मनाते हैं। बापू के बारे में हम लोगों ने बहुत कुछ पढ़ा है और सुना है। लेकिन, किसी चीज को पढ़ने और किसी व्यक्ति से प्रभावित होने की जगह बेहतर ये है कि आप उसकी अच्छाइयों को जीवन में उतारें। ऐसा ही कुछ आप बापू के जीवन से सीख सकते हैं।  ये बातें आपके जीवन में रोज काम आएंगी और इन्हें आत्मसात कर लेना आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद करेगी। तो, बापू से हम क्या सीख सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बापू से सीखें ये 5 बातें-5 moral values of Mahatma Gandhi in hindi

1. साफ-सफाई से रहना

बापू से हर किसी को साफ-सफाई रखना जरूर सीख लेना चाहिए। चाहे बात घर में झाड़ू लगाने से लेकर पर्सनल हाइजीन की ही क्यों न हो बापू की ये सीख आपके लिए हमेशा काम आएगी। तो, अपने घर और आस-पास के वातावरण को साफ रखें। ये न सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा पर आपके मन को भी खुश रखेगा। 

2. अपना काम स्वयं करना

अपना काम खुद करना बापू की सबसे बड़ी सीख है। उनकी तमाम किताबों में और जीवन के ज्ञान में ये बात सामने आती है कि छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा काम अपना खुद करें। किसी भी काम के लिए किसी दूसरे पर निर्भर न रहें। 

घूमना चाहते हैं रविन्द्रनाथ टैगोर का आशियाना? UNESCO World Heritage List में शामिल हुआ शांति निकेतन

3. संसाधनों का सही उपयोग

अगर प्रकृति ने हमें कुछ दिया है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसका दोहन करें। आप प्रकृति की दी हुई हर चीज का सोच समझ के इस्तेमाल करें। साथ ही कोशिश करें आप संसाधन जैसे बिजली जहां इस्तेमाल लगे वहीं करें। घर में भी कोशिश करें कि प्राकृतिक माहौल में जीवन जीएं। पैदल चलें, साइकिल चलाएं और गाड़ियों का इस्तेमाल कम करें। 

4. देसी चीजों का इस्तेमाल

देसी चीजों का इस्तेमाल जैसे लोकल सब्जियों का सेवन करें। घर में फल और सब्जियों को उगाने की कोशिश करें। देसी कपड़े जैसे खादी, सूती, सिल्क और जूट का इस्तेमाल करें। इसके अलावा देसी प्रोडक्ट्स और देसी मसालों का इस्तेमाल करें।

महानंदा नदी के किनारे बसा है ये शहर, चाय बागान और बंगाल टाइगर का है घर

5. दयालू बनें

हर व्यक्ति जिसके दिल में दया है वो मनुष्य के तौर पर बहुत बेहतर है। ऐसे में दयालू बनें और हर जीव जंतु के प्रति इंसानियत की भावना रखें। ऐसा करना आपको दूसरों के दुख का कारण बनने से बचाएगा। तो, बापू से ये तमाम बातें सीखें और एक बेहतर इंसान बनने की कोशिश करें। ताकि, ये दुनिया रहने के लिए बेहतर जगह बन सके।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement