Sunday, April 28, 2024
Advertisement

काम के बोझ तले आंखों का थक कर हो गया है जलन से बुरा हाल, तो चुटकियों में इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी बर्फ सी ठंडक

काम के प्रेशर की वजह से इन दिनों लोगों की आंखों पर बहुत बूरा असर पड़ रहा है ऐसे में इस वजह से आंखों में जलन और दर्द होने लगती हैं। ऐसे में इससे बचने के के लिए इन घरेलू उपाय को आप भी ज़रूर आज़माएं ।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 05, 2023 17:33 IST
 aankhon ke liye gharelu nuskhe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK aankhon ke liye gharelu nuskhe

आंखों को हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग माना जाता है। ये बेहद संवेदनशील और कोमल होती हैं इस वजह से इन पर किसी भी चीज का असर जल्दी पड़ता है। आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और वर्क लोड का सबसे गहरा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। दरअसल, इन दिनों लोग दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं या फिर लोगों का आधा से ज़्यादा समय मोबाइल को घूरते हुए बीतता है।  इस वजह से सिरदर्द के साथ आंखों में तेज दर्द और जलन होने लगता है। इन वजहों से लोगों की आंखें बेहद कमजोर हो रही हैं और आंखों में कई तरह की समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं। लेकिन इन दिनों सबसे कॉमन समस्या लोगों में आंखों के जलन की है। ऐसे में  लोगों को अपनी आंखों की देखभाल करनी चाहिए। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घर पर ही इन कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं।  उपाय काफी असरदार हैं और आसान भी हैं।

आंखों की जलन को दूर करेंगे ये उपाय

  1. ठंडे पानी का इस्तेमाल: आंखों में अगर जलन या थकान हो तो आप आंखों में पानी के छींटे डालें। इससे आंखों में ठंडक पहुंचेगी और आप बेहतर महसूस करेंगे। आप हाइड्रेशन का भी ख्याल रखें और भरपूर पानी पिएं। इससे शरीर डिटॉक्‍स होगा और परेशानी घटेगी।
  2. खीरा का इस्तेमाल: आप खीरे की मदद से भी आंखों की जलन और थकान को दूर कर सकते हैं। खीरे की पतली स्लाइस काट लें और इसे फ्रिज में रख दें। जब भी आंखों में जलन हो आप इन स्लाइस को आंखों के ऊपर रखें। 10 से 15 मिनट तक आंखों को बंद कर आराम करें। आंखों को ठंडक मिलती है।
  3. आलू का इस्तेमाल: खीरे की तरह आलू की स्लाइस भी आंखों पर रखे जा सकते हैं और यह भी भरपूर आराम देगा। आलू के रस को आंख पर लगाया जा सकता है और इससे भी जलन और दर्द में राहत मिल सकती है।
  4. ठंडे दूध का इस्तेमाल: आंखों में आराम दिलाने के लिए दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। थोड़ा सा ठंडा दूध लें और उसमें रुई डुबोकर आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर आंखों को बंद रखें और फिर उंगलियों से हल्की मालिश करें। इससे आंखों में फ्रेशनेस आएगी।
  5. टी-बैग्स का इस्तेमाल: अगर आपको आंखों में जलन है तो आप ग्रीन टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले आप टी-बैग्स को फ्रिज में ठंडा कर लें और उसके बाद उसे अपनी आंखों पर रखें। इससे आपको आंखों की जलन की समस्या में राहत मिलेगी।
  6. गुलाब जल का इस्तेमाल: आंखों की थकान दूर करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करें। एक कॉटन पैड लें और उस पर गुलाब जल डालें अब इसे आंखों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे आंखों से हटाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

पेट में अल्सर पैदा कर सकता है ये ड्राई फ्रूट, ये 3 लोग खाने से पहले जान लें सही तरीका

गुणों की खान है हरा टमाटर, इसके फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement