Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान

Independence day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लोग पतंग उड़ाना पसंद करते हैं। यहां तक कि कई जगहों पर पतंगबाजी का कार्यक्रम भी होता है। यहां हम पतंग उड़ाते समय आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए वो बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 15, 2023 6:00 IST
independence day 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK independence day 2023

Independence day 2023: 15 अगस्त को पूरे भारत में देश की आजादी का पर्व मनाया जाता है। इस दौरान बच्चों और युवाओं में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट पतंगबाजी का होता है। कई जगहों पर काईट फेस्टिवल भी आयोजित किए जाते हैं इसके अलावा लोग अपने घरों की छत पर भी पतंगबाजी करते हैं। ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि पतंग उड़ाते समय आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप भारी नुकसान और दुर्घटना से बच सकें।

  1. स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाने से पहले आप सही जगह का चुनाव करें। कोशिश करें कि पतंग आप खुले मैदान या सुरक्षित जगह पर ही उड़ाएं। ऐसा करने से आप पतंग उड़ाते समय गिरने और चोटिल होने से बच सकते हैं।
  2. अगर आप पतंग छत पर उड़ाना चाहते हैं तो ऐसी छत पर न उड़ाएं जहां किनारों पर बाउंड्री वॉल न हो। बिना बाउंड्री वॉल की छतों से पतंग उड़ाते हुए गिरने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
  3. पतंग उड़ाते समय ध्यान रखें कि आप चायनीज मांझे का प्रयोग बिल्कुल न करें। ये विदेशी मांझे बहुत शार्प होते हैं और इनसे कट लगने का डर बढ़ जाता है। इन मांझों से कटने के कारण मौत भी हुई है। चायनीज मांझों की जगह आप सूती इकोफ्रेंडली मांझे का प्रयोग करें जो कि आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा।
  4. पतंग उड़ाते समय हाथों में ग्लव्स पहनें, ऐसा करने से आप मांझे के कारण कटने से बच सकते हैं। कई बार मांझे से बहुत शार्प कट लग जाता है, जिससे इंफेक्शन का डर बढ़ जाता है।  
  5. पतंग के मांझे में फंसकर कई पक्षियों की मौत हो जाती है, ऐसे में ध्यान रखें कि जब पतंग कटे तो इसके मांझे को आप समेटकर डस्टबिन में फेंक दें।
  6. स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी पतंग उड़ाने की जगह छोटी पतंग उड़ाइए। छोटी पतंग को उड़ाने में भी आसानी रहेगी और मांझे से कटने का डर भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: दिलों में देशभक्ति का जज्बा जगा देंगी ये Independence Day Wishes, शेयर करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे 

Independence day 2023: इस स्वतंत्रता दिवस मन को दें कुछ पल की शांति, जाएं बापू के घर साबरमती आश्रम

रायसीना हिल्स से लेकर इंडिया गेट तक, 15 अगस्त पर दिल्ली में इन जगहों की शाम होती है केसरिया

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement