Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Valentine's Day पर अपने रिश्ते को बनाएं मजबूत, इन 5 बातों से अटूट हो जाएगी प्यार की डोर

Valentine's Day के मौके पर अपने प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाएं। प्यार का त्योहार आपकी लव लाइफ को खुशियों से भर दे इसके लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखें। जिससे आपका रिश्ता अटूट बन जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 09, 2024 9:25 IST
Love Relationship- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्यार का रिश्ता

प्यार करना, प्यार का इजहार करना, प्यार में जीने मरने की कसमें खाना, प्यार में चांद तारे तोड़कर लाना। अक्सर लोग प्यार में ऐसी बातें करते हैं, लेकिन प्यार में सबसे ज्यादा जरूरी है रिश्ते को निभाना। किसी भी रिश्ते को बनाने से ज्यादा निभाना मुश्किल होता है। एक वक्त के बाद रिश्ते में प्यार के अलावा फ्रीडम, सम्मान, स्पेस और भरोसा भी जरूरी हो जाता है। सिर्फ रिश्ते में भरपूर प्यार होने से ही सबकुछ हासिल नहीं होता है। इस वैलेंटाइन आप अपने प्यार के रिश्ते को और मजबूत बनाएं। कोशिश करें कि आपके प्यार की डोर अटूट रहे। इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है। रिश्तें में प्यार को बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर के साथ इन बातों का खास ख्याल रखें।

प्यार की डोर को बनाएं मजबूत

  1. स्पेशल फील कराना- वैलेंटाइन डे हो या फिर करवाचौथ आप अपने पार्टनर को स्पेशल जरूर फील करवाएं। इससे आपका रिलेशनशिप मजबूत बनता है। कई बार रिश्ते में बोरियत आने लगती है, जिसकी वजह से झगड़े बढ़ जाते हैं। इसलिए जब भी कुछ स्पेशल दिन हो अपने पार्टनर को खास फील कराएं। इससे आपके बीच प्यार और चार्म बढ़ता है।

  2. फिक्र है जरूरी- जब हम एक दूसरे की फिक्र करते हैं तो प्यार का अहसास होता है। इसलिए रिश्ते में फिक्र का होना जरूरी है। जब आप आपके पार्टनर की छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखते हैं तो इससे दूरियां पैदा नहीं होती हैं। आपका ऐसा व्यवहार उनके प्रति आपकी केयर को दिखाता है। जिससे लड़ाई झगड़े होने की सम्भावना कम हो जाती है।

  3. बात-चीत- किसी भी रिश्ते की नींव बातचीत को ही माना जाता है। अगर आपने बात करनी बंद कर दी तो इससे लड़ाई कम होने की बजाय और बढ़ जाती है। दिलों की बीच दूरियां और बिन कहे हजारों चुभने वाली बातें नजर आने लगती हैं। बात न करने से एक दूसरे के लिए गलतफहमी पैदा होने लगती है। इसलिए चाहे जो भी हो आपस में बातचीत करना बंद नहीं करना चाहिए।

  4. समझौता- रिश्ता चाहे कोई भी हो, कभी न कभी समझौता करना ही पड़ता है और इसी समझौते से बात बनती है। जिस दिन आप समझ लेंगे कि रिश्ते में समझौता अहम है उस दिन आपका रिश्ता अटूट बन जाएगा। कई बार आपकी जिद की वजह से रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाता है। इसकी वजह होती ही कि पार्टनर में से कोई भी समझौता करने के लिए तैयार नहीं होता। इसलिए रिश्ते को खूबसूरत बनाना है तो खुशी-खुशी समझौता करना सीख लें।

  5. विश्वास जगाएं- रिश्ते में विश्वास का होना सबसे जरुरी है। जब आपको अपने पार्टनर पर विश्वास होता है तो चाहे कोई कुछ भी कहे आपको फर्क नहीं पड़ता है। यही विश्वास आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है। जीवन में कितनी भी मुश्किलें आएं आप एक दूसरे पर विश्वास रखते हुए जीवन में आगे बढ़ेंगे तो हर मुश्किल आसान हो जाएगी। इससे आपके बीच प्यार भी बरकरार रहेगा।

ऐसे करेंगे प्रपोज तो कोई ना नहीं कहेगा, Propose Day पर कर दें अपने इश्क का इजहार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement