Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Valentine Week 2023: ये रही 'वैलेंटाइन वीक' की लिस्ट, रोज डे से लेकर टेडी डे तक जानें किस दिन क्या है

Valentine Week 2023: आइए जानते हैं 'वैलेंटाइन वीक' के 7 दिनों को कौन से डे के नाम से मनाया जाता है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: February 06, 2023 12:20 IST
Valentine Day 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Valentine Day 2023

Valentine Week 2023: प्यार का महीना आ चुका है और दुनियाभर के कपल इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। ताकी वो अपने क्रश, पार्टनर या करीबियों से अपने प्यार का इजहार कर पाएं। यूं तो फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है, क्योंकि इस महीने में वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। यहीं वह वीक है जब प्यार करने वाले पूरे सात दिनों तक अलग-अलग डे के नाम से सेलिब्रेट करते हैं। वैसे तो हर साल वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन इसका जश्न एक हफ्ते पहले यानि 7 फरवरी से ही शुरू हो जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं 'वैलेंटाइन वीक' के 7 दिनों को कौन से डे के नाम से मनाया जाता है। 

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 

  • 7 फरवरी- रोज डे
  • 8 फरवरी- प्रपोज डे
  • 9 फरवरी- चॉकलेट डे
  • 10 फरवरी- टेडी डे
  • 11 फरवरी- प्रॉमिस डे
  • 12 फरवरी- हग डे
  • 13 फरवरी- किस डे
  • 14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

पहला दिन- रोज डे ( 7 फरवरी)

'रोज डे' के साथ 'वैलेंटाइन डे' वीक की शुरुआत होती है, जो 7 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है। 

दूसरा दिन - प्रपोज डे (8 फरवरी)

दूसरा दिन 'प्रपोज डे' के नाम से मनाया जाता है, जो 8 फरवरी को आता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर, क्रश या फिर एक दूसरे के प्रति प्यार की भावनाएं रखने वाले लोग अपने दिल की बात कहते हुए प्रपोज करते हैं। वहीं कुछ लोग इस दिन अपने पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज भी करते हैं।

तीसरा दिन- चॉकलेट डे (9 फरवरी)

वैलेंटाइन डे के तीसरे दिन 'चॉकलेट डे' के साथ मनाते हैं। प्यार के इजहार के बाद अपने साथी का मुंह मीठा कराने के लिए इस दिन एक दूसरों को चॉकलेट देकर इस डे को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन के लिए अलग अलग और बेहद खूबसूरत पैकिंग में चॉकलेट आती हैं।  

चौथा डे- टेडी डे (10 फरवरी)

वैलेंटाइन डे का चौथा दिन 'टेडी डे' के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। टेडी लड़कियों को बेहद पसंद होता है। इस दिन कपल एक दूसरे को तोहफे में टेडी देकर टेडी डे का सेलिब्रेट करते हैं।

पांचवां दिन- प्रॉमिस डे (11 फरवरी)

वैलेंटाइन डे का पांचवां दिन 'प्रॉमिस डे' के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। प्यार के रिश्ते में कमिटमेंट काफी अहम होता है। इस दिन एक दूसरे से प्यार करने वाले लोग हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं। 

छठा दिन- हग डे (12 फरवरी)

12 फरवरी को 'हग डे' मनाया जाता है। 'हग डे' का मतलब है कि एक दूसरे को गले लगाना होता है। इन दिन कपल एक दूसरे को गले लगाकर प्यार जताते हैं। 

सातवां दिन- किस डे (13 फरवरी)

सातवें दिन 'किस डे' सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले अपने साथी के माथे को चूमकर, उसके हाथों को चूमकर या उसके लबों को चूमकर अपना प्यार जताते हैं।

आठवां दिन- वैलेंटाइन डे (14 फरवरी)

सबसे आखिर में 'वैलेंटाइन डे' आता है। यह वैलेंटाइन वीक' का आखिरी दिन होता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ सुकून भरे लम्हे बिताते हैं और एक दूसरे को तोहफे देते हैं। 

ये भी पढ़ें - 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे

February 2023 Vrat-Festival: फरवरी माह में महाशिवरात्रि, प्रदोष व्रत सहित पड़ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, यहां देखिए पूरी लिस्ट

 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement