Thursday, March 28, 2024
Advertisement

क्या आपकी स्किन भी ऑयली है? आज ही जान लें इसका कारण और उपाय

अगर आप अपने ऑयली स्किन से परेशान हैं तो, इसके कई कारण हो सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2023 8:04 IST
clean oilyskin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK clean oilyskin

आज के समय में ऑयली स्किन की समस्या हर दूसरे व्यक्ति को होती है। दरअसल, ऑयली स्किन में  हमारी स्किन पर हाइपरएक्टिव सेबेसियस गंलैड तेल का उत्पादन करती है और इस से स्किन पर चिकनाहट रहती है। इस से हमारी स्किन पर धूल, मिट्टी चिपकती है और पिपंल्स जैसी समस्या  होती है। ऐसा तब  होता है, जब लोग ज्यादा तेल मसाले वाला भोजन करते हैं। ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर टैनिंग, चेहरे का काला पड़ना, मुंहासे जैसी समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में हमें अपने चेहरे को हमेशा पोंछते रहना चाहिए। इस दौरान हमें अपने चेहरे पर कोई सनस्क्रीन क्रीम लगानी चाहिए। जिससे चेहरा ड्राई ना हो। 

ऑयली स्किन का कारण-Oily skin causes in hindi

1. स्ट्रीट फूड

यह एक अहम कारण है। जो लोग बाहर का स्ट्रीट फूड ज्यादा खाते हैं उनकी स्किन ज्यादा ऑयली हो सकती है। ऐसे लोगों की स्किन मोम की एक मोटी परत जैसी हो जाती है, ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और आपको रह-रह कर एक्ने आदि की समस्या दे सकती है।

दूध में उबालकर पिएं ये जड़ी, शरीर को ठंडा कर देगा इसका सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट

 
2. कॅास्मेटिक्स का ज्यादा प्रयोग

हम अपने चेहरे को ज्यादा सुंदर दिखाने के चक्कर में बहुत सारे कॅास्मेटिक्स का प्रयोग करते हैं जो ऑयली स्किन के लिए बिल्कुल सही नहीं है। कॅास्मेटिक्स में अधिक तेल होता है यह धूल, मिट्टी को अपनी तरफ खींचते हैं। हमें समय-समय पर ही इसका प्रयोग करना चाहिए। 

oily skin

Image Source : FREEPIK
oily skin

लो बीपी में पिएं चीनी और नमक का पानी, बढ़ेगा हाइड्रेशन और इन लक्षणों से तुरंत मिलेगी राहत

3. बदलता मौसम

ऑयली स्किन का एक और कारण है बदलता मौसम। ज्यादा नमी की वजह से हमारे चेहरे से पसीना आता है जिससे चिपचिपाहट होती है। ऐसे में हमें अपने चेहरे को हमेशा वॉश करते रहना चाहिए।  

बचाव:

1. चेहरे को साफ रखना

हमेशा अपने चेहरे को हमें साफ करते रहना चाहिए। क्योंकि इससे किसी प्रकार की पिंपल्स जैसी समस्या नहीं होती और चेहरा भी साफ रहता है। गर्मी में चेहरा तेल जैसा हो जाता है जिससे चिपचिपाहचट होने लगती है। समय-समय पर इसे धो भी लेना चाहिए।

2. फेशियल मास्क

हमें अक्सर सोने से पहले एक बार अपने चेहरे को धो लेना चाहिए। फिर उसके बाद कोई-सा भी फेशियल मास्क का प्रयोग करें जिससे हमारे चेहरे को ठंड़क मिले। साथ ही इससे डस्ट पार्टिकल्स भी रिमूव होते हैं।

3. मॅाइस्चराइजर का प्रयोग करना

अपने चेहरे पर हमें तेल से मुक्त मॅाइस्चराइजर और सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करना चाहिए।ऑयली स्किन को मॅाइस्चराइजर करने की भी जरूरत रहती है। इसलिए मेकअप रिमूव के बाद भी मॅाइस्चराइजर जरूर लगाएं और अपनी स्किन को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement