Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लो बीपी में पिएं चीनी और नमक का पानी, बढ़ेगा हाइड्रेशन और इन लक्षणों से तुरंत मिलेगी राहत

Salt sugar water benefits: शुगर और चीनी दोनों ही, दो अलग-अलग गुणों से भरपूर हैं। ऐसे में लो बीपी में ये क्यों फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 25, 2023 7:14 IST
low_bp_symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK low_bp_symptoms

Salt sugar water benefits: लो बीपी, शरीर की वो स्थिति है जिसमें कि दिल का पंपिंग रेट कम हो जाता है और इससे ऑक्सीजन शरीर के कई अंगों तक सही से नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में व्यक्ति चक्कर आना, कमजोरी महसूस करना, कंपन और कई बार बेहोशी का भी शिकार हो जाता है। इस स्थिति को हल्के में लेना कई बार खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए आपको कोशिश करना चाहिए कि आप जल्द से जल्द अपना बीपी बैलेंस करें नहीं तो, आगे चलकर दिक्कत और बढ़ सकती है। इसी काम में मददगार है नमक और चीनी का पानी (namak chini pani ka ghol)

लो बीपी में कैसे लें नमक और चीनी का पानी-How to take salt sugar water

लो बीपी की समस्या होते ही पहले एक चम्मच चीनी को 1 गिलास पानी में मिलाएं और फिर इसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इनका सेवन करें। ये दोनों ही चीजें इस स्थिति में तेजी से काम करेंगी।

salt_sugar_water

Image Source : FREEPIK
salt_sugar_water

कहर बरपा रही है गर्मी, स्वामी रामदेव की सुनें और साइलेंट डिहाइड्रेशन के न हों शिकार

लो बीपी में चीनी नमक पानी के फायदे-Salt sugar water for low bp in hindi

1. सोडियम से भरपूर है नमक 

नमक में सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके लिए पॉजिटिव ऑयन्स (ions) का काम करते हैं और दिल के काम काज में तेजी लाते हैं। सोडियम ब्रेन के काम में तेजी लाता है और बेहोशी और थकान  से बाहर निकालता है। इस तरह ये बीपी को बैलेंस करने में मदद करता है।  

खत्म नहीं हो रहा कार्डियक अरेस्ट का सिलसिला! फिर एक एक्टर की मौत, ऐसे पहचानें इसके शुरुआती संकेत

2. चीनी देगी एनर्जी

चीनी का काम शरीर में तुरंत एनर्जी प्रोवाइड करना है। चीनी, आपके ब्रेन और शरीर में सीधा कार्ब्स पहुंचाकर आपको बेहतर महसूस करवाता है। इससे आप तुरंत बेहोशी से बाहर आ जाते हैं, हाथ-पैरों में जान आ जाती है और आपका बीपी बैलेंस होना शुरू हो जाता है।  

3. पानी ब्लड सर्कुलेशन तेज करेगा

पानी ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। पानी खून में फ्यूड कॉन्टेंट को बढ़ाता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। ये आपके शरीर में बीपी बैलेंस करता है और तमाम लक्षणों में कमी लाता है। इस तरह ये लो बीपी के तमाम लक्षणों से बाहर निकालता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement