Friday, April 26, 2024
Advertisement

खत्म नहीं हो रहा कार्डियक अरेस्ट का सिलसिला! फिर एक एक्टर की मौत, ऐसे पहचानें इसके शुरुआती संकेत

लोकप्रिय अभिनेता नीतीश पांडे (Nitesh Pandey Death) की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई है। आइए, जानते हैं इस बीमारी से पहले शरीर क्या संकेत देता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 24, 2023 17:00 IST
cardiac arrest- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cardiac arrest

लोकप्रिय अभिनेता नीतीश पांडे (Nitesh Pandey Death) की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई है। वे 51 साल के थे और इस कम  उम्र में  इस गंभीर बीमारी ने उनकी जान ले ली। ये पहली बार नहीं हुआ है और ये सिलसिला पिछले कुछ सालों से चलता जा रहा है। बीते सालों में मंद्रिरा बेदी के पति राज कौशल और एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला तक की कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) से मौत हो चुकी है। अभी कुछ दिनों पहले ही एक्टर सतीश कौशिक (Satish Kaushik) की भी इससे मौत हो चुकी है। ऐसे में आपको इस बीमारी के बारे में जानना चाहिए और फिर इसके लक्षणों को पहचानें।

कार्डियक अरेस्ट है क्या-Cardiac arrest in hindi

कार्डियक अरेस्ट एक ऐसी स्थिति है जिसमें अचानक से दिल काम करना बंद कर देता है, धड़कनें बंद हो जाती हैं और सारे शरीर के अंग दम तोड़ देते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि शरीर में कहीं ब्लॉकेज, कोरोनरी धमनी रोग और वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन आदि।

कहर बरपा रही है गर्मी, स्वामी रामदेव की सुनें और साइलेंट डिहाइड्रेशन के न हों शिकार

कार्डियक अरेस्ट से पहले शरीर देता है ये संकेत-Cardiac arrest early symptoms in hindi

1. धड़कनों का बहुत ज्यादा तेज होना

धड़कनों का बहुत तेजी से चलना कार्डियक अरेस्ट की ओर संकेत है। दरअसल, इस स्थिति में हमारा दिल इतनी तेजी से काम करता है कि मानों बेलगाम चल रहा हो। इस दौरान आपको बेचैनी महसूस हो सकती है और इसकी वजह थकान और यहां तक कि सिर में दर्द या पेट में दर्द भी महसूस हो सकता है। 

causes of cardiac arrest

Image Source : FREEPIK
causes of cardiac arrest

2. सांस लेने में दिक्कत और घबराहट

कार्डियक अरेस्ट में पल्स रेट धीमे-धीमे कम होने लगता है और शरीर अपने आप को खो रहा होता है। शरीर ऐसा महसूस करता है कि जैसे सीने पर कुछ भारी पत्थर रखा हो जिसकी वजह से आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही हो। इससे आपको घबराहट होने लगती है। 

High bp patient इस अंग पर भी दें ज्यादा ध्यान, एक्सपर्ट ने बताया दिल ही नहीं कई बॉडी फंक्शन का कर सकता है काम तमाम

3. जी मिचलाना 

जब आपका शरीर अपने आपको बंद करने की तैयारी में होता तो पूरे शरीर में एक बेचैनी पैदा होती है और जी मिचलाने लगता है। इस स्थिति को आम समझकर नजरअंदाज न करें और इस स्थिति पर पूरी नजर बनाकर रखें। 

4. चक्कर आना और बेहोश हो जाना

शरीर में जब ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता या फिर दिल सही से पंप नहीं कर पाता है तो इससे आपको चक्कर आ सकता है और आप बेहोश हो सकते हैं। तो, इस तरह इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। इसके अलावा इस स्थिति में अगर कोई साथ में है तो उसे आपको सीपीआर देने की कोशिश करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement