Friday, April 26, 2024
Advertisement

High bp patient इस अंग पर भी दें ज्यादा ध्यान, एक्सपर्ट ने बताया दिल ही नहीं कई बॉडी फंक्शन का कर सकता है काम तमाम

Renal hypertension in Hindi: हाई बीपी आपके पूरे शरीर के लिए घातक है। ऐसे में किडनी के लिए कैसे ये एक बड़ा खतरा है, आइए डॉक्टर से समझते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 24, 2023 9:40 IST
Renal_hypertension- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Renal_hypertension

Renal hypertension in Hindi: हाई बीपी एक ऐसी गंभीर समस्या है जो कि आपको दिल, डायबिटीज और दिमाग से जुड़ी समस्याओं का शिकार बना सकती है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये आपके किडनी के काम काज को भी प्रभावित कर सकती है। ये हम नहीं बल्कि, डॉ. संजीव गुलाटी (Sanjeev Gulati), Principal Director, Nephrology and Kidney Transplant Fortis Escorts, Okhla Road, New Delhi and President Indian Society of Nephrology का कहना है।

हाई बीपी और किडनी-High bp and kidney

हाई बीपी आपकी किडनी को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है। डॉ. गुलाटी की मानें तो, हाई बीपी की उम्र की कोई सीमा नहीं है। बच्चे से लेकर युवा वयस्क तक, कोई भी हाई बीपी का शिकार हो सकता है। ये खराब जीवनशैली के सभी कारकों जैसे मोटापा, इनएक्टिव लाइफस्टाइल और अत्यधिक शराब पीना या नमक का सेवन आदि के कारण हो सकता है। अब बात अगर किडनी की करें तो, हाई बीपी और गुर्दे की बीमारी का आपस में गहरा संबंध है जिसे रिनल हाइपरटेंशन (Renal hypertension) भी कहते हैं। ये क्रोनिक किडनी रोगों का कारण बन सकता है। 

kidney

Image Source : FREEPIK
kidney

दूध में उबालकर पिएं ये जड़ी, शरीर को ठंडा कर देगा इसका सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट

हाई बीपी का किडनी पर कैसा असर होता है-How does high blood pressure affect the kidneys? 

किडनी आपके खून से अतिरिक्त पानी और नमक  हटाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।  साथ ही ये उन हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में शामिल होते हैं। हाई बीपी रक्त वाहिकाओं को संकुचित और संकीर्ण कर सकता है जो गुर्दे सहित पूरे शरीर के फंक्शन को नुकसान पहुंचाती हैं।

नजरअंदाज न करें चेहरे के इन काले दाग-धब्बों को, हो सकते हैं थायराइड के लक्षण

ऐसे में किडनी के ब्लड वेसेल्स क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। जब ऐसा होता है, तो किडनी आपके शरीर से सभी अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में सक्षम नहीं होता। ब्लड वेसेल्स में अतिरिक्त तरल पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा सकता है, एक खतरनाक चक्र बना रह सकता है जिससे आप किडनी फ्लेयोर के शिकार हो सकते हैं।तो, एक्सरसाइज करें, लाइफस्टाइल में सुधार लाएं, खूब पानी पिएं और बीपी कंट्रोल में रखें। ताकि, ये आपके शरीर को और नुकसान न पहुंचा सके।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement