Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नजरअंदाज न करें चेहरे के इन काले दाग-धब्बों को, हो सकते हैं थायराइड के लक्षण

Symptoms of thyroid on skin: त्वचा पर थायराइड के ये लक्षण काफी सफाई से नजर आते हैं और ये बताते हैं कि आप इस बीमारी के गंभीर स्तर पर हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 23, 2023 12:15 IST
thyroid_symptoms_on_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK thyroid_symptoms_on_skin

Symptoms of thyroid on skin: थायराइड एक गंभीर बीमारी है। ये दो प्रकार की होती है। पहले में शरीर मोटापे की ओर जाता है तो, दूसरे में शरीर सूख जाता है। दरअसस, ये सब थायराइड ग्लैंड द्वारा बनने वाले थ्योरिकसिन नाम के हार्मोन की वजह से होता है। ये हार्मोन शरीर में मेटाबोलिज्म को तेज करता है और बॉडी सेल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है।  ऐसे में इसका कम या ज्यादा होना हमें मोटा या पतला बना सकता है। ऐसे में शरीर के अलग-अलग अंगों में कुछ लक्षण नजर आने के अलावा स्किन पर या कहें कि चहरे पर भी नजर आते हैं। तो, क्या हैं ये लक्षण, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

त्वचा पर नजर आते हैं थायराइड के ये लक्षण-Symptoms of thyroid on skin

1. उभरी हुई आंखें जो अलग से दिखे

उभरी हुई आंखें  (Protruding eyes)थायराइड के कुछ गंभीर लक्षणों में है। इसे एक्सोफ्थाल्मोस (Exophthalmos) भी कहते हैं जो कि हाइपरथायरायडिज्म के कारण होता है। इसमें हमारा इम्यून सिस्टम आंखों के आसपास की मांसपेशियों और अन्य टिशूज पर हमला कर देते हैं। इससे आंखों के सॉकेट के पीछे सूजन आ जाती है, जिससे आंखें बाहर निकल आती हैं।

thyroid_eyes

Image Source : FREEPIK
thyroid_eyes

स्वामी रामदेव ने बताया 5 'S' फॉर्मूला, जानें सेहतमंद रहने में कैसे है मददगार

2. पपड़ीदार त्वचा 

दर्द रहित गांठ और पपड़ीदार त्वचा के धब्बे थायराइड के लक्षणों में से एक है। असल में ये थायराइड ग्लैंड के ज्यादा प्रोडक्शन के कारण मेलानिन के बढ़ने की वजह से होता है।इससे त्वचा का रंग गहरा हो जाता है और कोलेजन की कमी होने लगती है। इससे स्किन फट कर पपड़ीदार हो जाती है।

3. पित्ती की समस्या

पित्ती की समस्या जिसमें आपकी स्किन में आप अचानक से खुजली महसूस करने लगे तो ये थायराइड के लक्षणों में से एक है। नॉर्मली अगर ये समस्या होती है तो जल्दी ठीक हो जाती है लेकिन, थायराइड हार्मोन के कारण ये समस्या रह रहकर होती रहती है। 

किडनी की सफाई में कारगर है इस फल का पानी, हफ्ते भर में फ्लश ऑउट कर देगा पथरी और गंदगी के कण

4. डार्क और धब्बेदार स्किन

त्वचा का कठोर और मोमी महसूस होना, थायराइड रोग का संकेत हो सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि ये बीमारी खराब मेटाबोलिज्म से जुड़ी हुई है इसलिए इसमें आपकी स्किन डार्क और धब्बेदार नजर आने लगती है। तो, अगर आपकी स्किन पर ये पैचेस नजर आ रहे हैं तो आपको अपना थायराइड टेस्ट करवाना चाहिए और इस बीमारी का समय पर इलाज करवाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement