Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ये खूबसूरत सा दिखना वाला कंगन बनेगा प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं का बेस्ट फ्रेंड, जानिए कैसे

अब इन महिलाओं के लिए एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी आ गई है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षा कवच बनकर उनकी रक्षा करेगा। जानिए कैसे...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 05, 2017 12:40 IST
ceol baselate- India TV Hindi
ceol baselate

हेल्थ डेस्क: किसी भी महिला का मां बनने से ज्यादा बेहतर कोई और अहसास हो ही नहीं सकता है। मां बनने के बाद मिला पूरी हो जाती है, लेकिन कई बार ऐसे हो जाता है कि अधिकतर महिलाओं का मां बनने का सपना अधूरा रह जाता है। इसका मुख्य कारण सुविधाओं की कमी के कारण ही होता है।

ये भी पढ़े

आज के समय में भी ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं का बहुत अधिक अभाव है। गर्भावस्था के दौरान गांव में रहने वाली महिला, चूल्हा फूंकने से लेकर हर वो काम करती है, जो उसके और उसके आने वाले बच्चे के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है। जिसके कारण मां, बच्चे दोनों पर इसका असर पड़ता है। कई बार तो मौत भी हो जाती है। वहीं शहरी क्षेत्रों की बात करें तो जब कोई महिला मां बनने वाली होती है, तो डॉक्टर और परिवार वाले उसे फूंक-फूंक कर कदम रखने और बेड रेस्ट करने की सलाह देते हैं।

आंकडों के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान एहतियात न लेने की वजह से रोज़ाना 830 महिलाओं की मौत हो जाती है। 2015 में ये संख्या 303,000 थी। WHO ने एक रिसर्च की इसमें जो खुलासा हुआ वो चौंका देने वाला था। उस रिसर्च में पता चला कि 'Indoor Gas Exposure' के कारण सालाना 40 लाख गर्भवती महिलाओं और उनकी कोख़ में पल रहे बच्चे की मौत हो जाती है।

गर्भवस्था के दौरान बहुत सारी महिलाएं, उन्हें और उनके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचाने वाली चीज़ों को अकसर नज़रअंदाज़ कर देती हैं। या तो उन्हें इस बात का पता नहीं होता कि वो क्या कर रहीं या फिर वो समझना नहीं चाहती हैं। अब इन महिलाओं के लिए एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी आ गई है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षा कवच बनकर उनकी रक्षा करेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े कहां बना ये कंगन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement