Friday, April 26, 2024
Advertisement

फूड्स जो आपके नर्वस सिस्टम और दिमाग को स्वस्थ रखने में करते हैं मदद

दिमाग और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 23, 2018 12:50 IST
Healthy foods- India TV Hindi
Healthy foods

नर्वस सिस्टम शरीर के मुख्य अंगों में से एक होता है। यह शरीर को कई चीजों में मदद करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपके नर्वस सिस्टम और दिमाग का स्वस्थ होना बेहद जरुरी होता है। शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों रुप से स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों का सेवन जरुरी होता है। कुछ फूड्स में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को सक्रिय बनाने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर के बाकि अंगों को सही तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं। इसी तरह से कुछ खाद्य पदार्थों का रोज सेवन करके आप अपने दिमाग और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रख सकते हैं। जिससे आपका शरीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित नहीं होता है। तो आइए आपको इन फूड्स के बारे में बताते हैं।

ब्रोकली:

ब्रोकली में विटामिन के होता है जो दिमाग की शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करती है जिससे एल्जाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

बादाम:
बादाम में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई की तरह कई पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग को कई बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं।

कद्दू के बीज:
कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और जिंक होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाकर बीमारियों से ग्रसित होने से बचाते हैं।

ऑलिव ऑयल:
ऑलिव ऑयल में पॉलीफिनोल होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे आपका नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम कर पाता है। ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आपका नर्वस सिस्टम सक्रिय रहता है। साथ ही ऑलिव ऑयल का सेवन आपके दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। 

लहसुन:
लहसुन ब्लड से कोलेस्ट्रॉल हटाने में मदद करता है। जिससे दिमाग से तनाव दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं।

पालक:
पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी1 होता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं और दिमाग के बेहतर कार्य में मदद करते हैं। रोजाना पालक का सेवन करने से कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट:
डेयरी प्रोडक्ट में कई पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग को विकसित करने में मदद करते हैं। साथ ही यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के स्त्रोत होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। 

हरी पत्तीदार सब्जियां:
हरी सब्जियों में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और मैग्नीशियम होते हैं जो नर्वस सिस्टम के बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं।  न्यूरोट्रांसमीटर के सर्कुलेशन के लिए विटामिन बी जरुरी होता है। न्यूरोट्रांसमीटर एक ब्रेन केमिकल होता है जो हार्टबीट को रेगुलेट करने में मदद करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement