1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गर्मियों में बच्चों की केयर है जरूरी, इन टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों में बच्चों की केयर है जरूरी, इन टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों में बच्चे हो या बुढ़े सभी को खास ख्याल की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।हमेशा ही बच्चों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन गर्मियों में उन्हें लेकर और भी अधिक एहतियात बरतने की जरूरत पड़ती है। 

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: March 30, 2019 9:58 IST
child care- India TV
child care

नई दिल्ली: गर्मियों में बच्चे हो या बुढ़े सभी को खास ख्याल की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।हमेशा ही बच्चों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन गर्मियों में उन्हें लेकर और भी अधिक एहतियात बरतने की जरूरत पड़ती है। गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है और मई-जून में स्कूलों की भी छुट्टियां पड़ जाएंगी। ऐसे में बच्चों के लिए अभी से प्लानिंग करने की जरूरत है। 

बच्चे दिनभर बाहर खेलते-कूदते रहते हैं और इस चक्कर में वे खाना-पीना भी भूल जाते हैं। ऐसे में उनके खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है। अब छुट्टियां होंगी तो उन्हें ऐसे ही व्यर्थ भी नहीं कर सकते। इसलिए जरूरी है कि बच्चों के समर वकेशन के लिए कुछ ऐसी ऐक्टिविटीज और गेम्स प्लान कर लिए जाएं, जिनमें वे खुलकर इंजॉय भी करें और सीखें भी। 

तो चलिए, सबसे पहले बात करते हैं गर्मियों में बच्चों के खान-पान की: 

गर्मियों में तेज हवाओं को प्रकोप बढ़ जाता है। लू चलने लगती है जिससे बच्चों को हीट स्ट्रोक हो सकता है। ऐसे में उन्हें ज्यादा धूप मे बाहर न जाने दें। अगर जाएं भी, तो तुरंत अंदर आने पर ठंडा पानी या कुछ भी ठंडी चीज खाने या पीने को न दें। 

बच्चों को पानी के साथ-साथ ग्लूकोज, जूस, छाछ और नारियल पानी जैसी चीजें भरपूर मात्रा में दें। आम पना और गन्ने का रस भी लू लगने से बचाता है। 

उन्हें सूती कपड़े पहनाएं और दिन में दो बार नहलाएं। हालांकि इसके लिए मौसम का ध्यान रखें। चूंकि अभी मौसम पल-पल बदल रहा है, इसलिए नहाने का कार्यक्रम उसी के अनुसार रखें। 

जब बच्चे भी घर पर हों और आप भी तो फिर क्यों न खाने के लिए कुछ स्पेशल बनाया जाए? स्कूल के दिनों में बिजी शेड्यूल के चलते आप बच्चों की जो भी पसंदीदा चीजें न बना पाए हों, वह बनाएं और उन्हें खिलाएं। 

खीरा, ककड़ी, टमाटर, खरबूज, तरबूज और ऐसी चीजें खूब खिलाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। 

बच्चों को तली-भुनी चीजें न दें और उन्हें जंक फूड से भी दूर रखें। गर्मियों में इन्हें खाने से कई तरह की बीमारियां होती हैं। 

बच्चे जब भी धूप में निकलें तो उन्हें काला चश्मा लगाने के लिए कहें। बाहर से आने पर आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोने के लिए कहें। 

बच्चों के लिए ऐक्टिविटीज और गेम्स 
बच्चों के लिए ऐसे गेम्स और ऐक्टिविटीज़ प्लान करें, जिनमें आप भी हिस्सा ले पाएं। नहीं तो बच्चे उनमें खुद को इन्वॉल्व करके नहीं खेल पाएंगे। इन्डोर गेम्स प्लान करें। चेस यानी शतरंज के अलावा कैरम बोर्ड, हाइड ऐंड सीक गेम्स खेल सकते हैं। क्रॉस वर्ड पजल का गेम कई बच्चों को बोरिंग लगता है। ऐसी स्थिति में आप उस गेम के साथ कुछ गिफ्ट्स या खाने की चीजों को गिफ्ट के तौर पर जोड़ सकते हैं। यानी आप इस तरह के गेम्स में शर्त रख सकते हैं कि जो जीतेगा उसे चॉकलेट या फिर उनका मनपसंद गिफ्ट मिलेगा। 
 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment