Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बसंत पंचमी के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

बसंत पंचमी के दिन कौन-से खास उपाय करके आप अपने जीवन की गति को सुगम बना सकते हैं, विशेषकर कि विद्या और कला के क्षेत्र में, साथ ही कैसे अपने नवीन कार्यों में सफलता पा सकते हैं। जानें इन उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 29, 2020 16:45 IST
Saraswati basant panchmi- India TV Hindi
Saraswati basant panchmi

माघ शुक्ल पक्ष की उदया पंचमी तिथि और गुरुवार का दिन है। पंचमी तिथि 30 जनवरी को दोपहर 1 बजकर 20 मिनट तक रहेगी उसके बाद षष्ठी तिथि लग जाएगी। साथ में  उत्तराभाद्रपद नक्षत्र और सिद्ध योग है। बसंत पंचमी का त्योहार भी है। बसंत पंचमी के दिन विद्या और कला की देवी सरस्वती जी की पूजा का विधान है। इसलिए इस दिन सरस्वती पूजा के साथ ही श्री पंचमी और वागीश्वरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मुख्य रूप से काशी में देवी सरस्वती के दर्शन-पूजन किये जाने की परंपरा है। इसके अलावा वसंत पंचमी के दिन किन-किन चीज़ों का महत्व है, साथ ही बसंत पंचमी के दिन कौन-से खास उपाय करके आप अपने जीवन की गति को सुगम बना सकते हैं, विशेषकर कि विद्या और कला के क्षेत्र में, साथ ही कैसे अपने नवीन कार्यों में सफलता पा सकते हैं। जानें इन उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 

अगर आप जल्द ही किसी लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हैं, तो आज के दिन आपको एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल का टीका लगाकर कलम की पूजा करनी चाहिए और बाद में उसी कलम से पेपर लिखना चाहिए। आप चाहें तो एक से ज्यादा कलम की पूजा करके भी अपने पास रख सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको प्रतियोगिता में अवश्य ही सफलता मिलेगी।

वृष राशि 
अगर आप हाईअर एजुकेशन लेना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज के दिन आपको मां सरस्वती के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः। मंत्र जप के साथ ही आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपको हाईअर एजुकेशन लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी। 

बसंत पंचमी आज या कल?, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और सरस्वती मंत्र

मिथुन राशि 
अगर आप किसी व्यक्ति को अपने प्यार के वश में करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको उस व्यक्ति का ध्यान करते हुए कामदेव के इस वशीकरण मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ॐ नमः काम-देवाय। सकल जन सर्वजनान् मम् दर्शने उत्कण्ठितं कुरु कुरु, दक्ष इक्षु धर कुसुम-वाणेन हन हन स्वाहा।  इस प्रकार कामदेव वशीकरण मंत्र का जप करने से आप जिस किसी को भी अपने प्यार के वश में करना चाहते हैं, वो व्यक्ति आपके वश में हो जायेगा।

कर्क राशि 
अगर आपके बच्चे ने अभी तक कुछ लिखना शुरू नहीं किया है और आप उसे जल्द ही स्कूल पढ़ने के लिये भेजने वाले हैं, तो आज वसंत पंचमी के दिन आपको अपने बच्चे का हाथ पकड़कर काले रंग की स्लेट पर कुछ न कुछ जरूर लिखवाना चाहिए। दरअसल इस क्रिया को अक्षराम्भ कहते हैं। आज के दिन ऐसा करने से पढ़ाई के क्षेत्र में आपके बच्चे की एक बेहतर शुरुआत होगी और आगे भी उसके जीवन में सब अच्छा रहेगा।

बसंत पंचमी के खास मौके पर अपने दोस्तों, करीबियों को ये मैसेज और तस्वीरें भेजकर दें शुभकामनाएं

सिंह राशि 
अगर आपका जीवनसाथी आपसे रूठा हुआ है, तो उसे मनाने के लिये आज के दिन आपको एक सफेद कोरे कागज पर सिन्दूर से ‘क्लीं’ लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें। आज के दिन ये उपाय करने से आपका रूठा हुआ साथी जल्द ही मान जायेगा। जब आपका जीवनसाथी मान जाये, तो उस पर्ची को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

कन्या राशि 
अगर आप बहुत समय से एक अच्छे पति या एक अच्छी पत्नी की तलाश में हैं, तो आज के दिन आपको कामदेव के एकाक्षर मंत्र क्लीं के साथ दही से मिश्रित धान के लावे से हवन करना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपकी एक अच्छे पति या एक अच्छी पत्नी की तलाश जल्द ही पूरी होगी।

तुला राशि 
अगर आपका बच्चा अभी छोटा-है, वो स्कूल जाता है और आप चाहते हैं कि वो आगे चलकर एक अच्छा वक्ता बने, लोग उसकी बातों से प्रभावित हो, तो आज के दिन आपको अनार की कलम को या संभव हो तो सोने की सलाई को शहद में डुबोकर बच्चे की जीभ पर मां सरस्वती का ध्यान करते हुए ऐं’ लिखना चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपका बच्चा बड़ा होकर एक अच्छा वक्ता बनेगा और लोग उसकी बातों से प्रभावित होंगे।

वृश्चिक राशि 
अगर आप किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, किसी को अपने ऊपर मोहित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हाथ में पीले फूल लेकर, उस व्यक्ति के चेहरे का आभास करना चाहिए और कामदेव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -ऊं नमो भगवते कामदेवाय, यस्य यस्य दृश्यो भवामि, यश्च यश्च मम मुखम पछ्यति तत मोहयतु स्वाहा।  मंत्र जप के बाद उन फूलों को होली तक संभालकर अपने पास रखें। उसके बाद बहते जल में प्रवाहित कर दें। ये विशेष उपाय करने से आप जिस किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, वो जल्द ही आपकी तरफ आकर्षित हो जायेगा।

धनु राशि 
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में नई उमंगों की बयार को बहाल करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पीले रंग के कपड़े पहनकर कामदेव के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -ॐ कामदेवाय: विदमहे पुष्पबाणाय धीमहि तन्नो अनंग: प्रचोदयात।’ आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में नई उमंगों की बयार फिर से बहाल होगी।

मकर राशि 
अगर आपको लीवर संबंधी किसी प्रकार की परेशानी रहती है, तो उससे राहत पाने के लिये आज के दिन पीले रंग के चावल बनाकर, सबसे पहले देवी मां को भोग लगाएं और उसके बाद स्वयं पीले चावल खाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका लीवर बेहतर रहेगा। दरअसल आपको बता दूं कि इस समय आकाशमंडल में सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के बीच कुछ इस प्रकार की स्थिति होती है कि इस दौरान पीले रंग की चीज़ें लिवर के लिये बहुत ही इफेक्टिव होती हैं। अतः आज के दिन आपको लिवर की बेहतरी के लिये पीले चावल जरूर खाने चाहिए। साथ ही संभव हो तो पीले रंग के कपड़े भी पहनने चाहिए।

कुंभ राशि 
अगर आप संगीतकार हैं, गायक हैं या संगीत की किसी अन्य विधा से संबंध रखते हैं और जीवन में खूब आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद देवी सरस्वती की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही उनके मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-“ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।” आज के दिन ऐसा करने से आप संगीत के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने में सफल रहेंगे।

मीन राशि 
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवति रति और कामेदव की पूजा करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में प्यार बरकरार रहेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement