1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Navratri Vrat Recipe: व्रत में बनाएं आलू की रसेदार लजीज सब्जी और कुट्टू की पूड़ी, ये है आसान तरीका

Navratri Vrat Recipe: व्रत में बनाएं आलू की रसेदार लजीज सब्जी और कुट्टू की पूड़ी, ये है आसान तरीका

अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो आज आप ये डिश खाने में ट्राई कर सकते हैं। इस डिश को खाकर ना केवल आपका पेट भरेगा बल्कि ये बहुत स्वादिष्ट भी लगेगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 18, 2020 21:56 IST
Kuttu Ki puri and sabji- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JUSTCOOKIT19 Kuttu Ki puri and sabji

नवरात्रि के व्रत में हर दिन कुछ ना कुछ अलग खाने का मन होता है। अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो आज आप ये डिश खाने में ट्राई कर सकते हैं। इस डिश को खाकर ना केवल आपका पेट भरेगा बल्कि ये बहुत स्वादिष्ट भी लगेगी। ये डिश कुट्टू की पूड़ी के साथ रसेदार आलू की सब्जी है। जानें इन दोनों चीजों को बनाने का तरीका...

आलू की सब्जी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • उबला हुआ आलू
  • जीरा
  • धनिया की पत्ती
  • पिसी लाल मिर्च
  • देसी घी
  • हरी मिर्च
  • सेंधा नमक

व्रत वाली आलू की रसेदार सब्जी बनाने की विधि- सबसे पहले उबले हुए आलू को हाथ से थोड़ा सा मैश कर लें। अब कढ़ाई या फिर एक पैन लें। बर्तन को धीमी आंच पर गैस पर रखें। अब इसमें दो चम्मच देसी घी डालें। घी के गर्म होते ही उसमें आधे चम्मच से कम जीरा डालें। इसके बाद उबला हुआ आलू, हरी मिर्च, चुटकी भर पिसी लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक और धनिया की पत्ती डालें। इसके बाद इसे कंछुली से मिलाएं और एक मिनट तक भूनें। इसके बाद करीब आधा गिलास पानी डालें और फिर से आलू को चलाएं। इसे करीब 5 से 7 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और सब्जी को बर्तन में निकाल लें। अब आपकी व्रत वाली रसेदार आलू की सब्जी खाने के लिए तैयार है। 

कुट्टू की पूड़ी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कुट्टू का आटा
  • उबला हुआ आलू
  • गर्म पानी
  • रिफाइंड 
  • नमक

कुट्टू की पूड़ी बनाने की विधि- सबसे पहले कुट्टू का आटा लें। अगर आपने दो कटोरी कुट्टू का आटा लिया है तो उसमें दो उबले हुए आलू को अच्छे से मैश करके डाल दें। इसके बाद आटे में स्वादानुसार नमक डालें। इन सबको हाथ से मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा गर्म पानी डालकर आटे को मसलना शुरू करें। कुट्टू का आटा गेहूं के आटे की तरह आसानी से मसलता नहीं है। इसलिए आप एक साथ पानी ना डालें धीरे-धीरे ही पानी डालें ताकि वो आसानी से मसल सकें। आपका जब आटा मसल जाए तो उसे करीब 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। 

10 मिनट के बाद कढ़ाई में रिफाइंड डालें। तेल के गर्म होते ही उसमें कुट्टू के आटे की छोटी सी लोई लें और उसे हाथेली के सहारे से बड़ा करें। कुट्टू के आटे की लोई को हथेली से मसलते वक्त थोड़ा सा कुट्टू का सूखा आटा हाथ में लगा लें। ऐसा इसलिए ताकि कुट्टू का आटा हाथ में चिपके ना और आसानी से लोई बड़ी हो जाए। इसके बाद हाथ से बड़ी की हुई लोई को तेल में डालकर डीप फ्राई करें। इसी तरह से सारी लोई को हथेली से बड़ा करें और डीप फ्राई करें। जब दोनों तरफ से पक जाए तो तेल से निकाल लें और आलू की सब्जी के साथ खाएं। ये टेस्ट में आपको बहुत ही लजीज लगेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X