1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर डिफरेंट स्टाइल से बनाएं Maggie, जानें परफेक्ट रेसिपी

Recipe: शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर डिफरेंट स्टाइल से बनाएं Maggie, जानें परफेक्ट रेसिपी

एक अलग स्टाइल की मैगी की रेसिपी बताएंगे। ये रेसिपी थोड़ी डिफरेंट तो है ही साथ ही इसका स्वाद भी एकदम अलग है। जानिए मैगी बनाने के इस डिफरेंट स्टाइल को।

Shipra Saxena Shipra Saxena
Published on: July 03, 2021 22:19 IST
Maggie- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKWITHMADHURA Maggie

जब भी मैगी का नाम आता है तो हर कोई ये कहता है अरे कितना आसान है बनाना। जितनी बार ये लाइन आपने लोगों से सुनी होगी, उतनी ही सही ये बात भी है कि हर एक का मैगी बनाने का स्टाइल भी अलग-अलग होता है। ऐसे में आज हम आपको एक अलग स्टाइल की मैगी की रेसिपी बताएंगे। ये रेसिपी थोड़ी डिफरेंट तो है ही साथ ही इसका स्वाद भी एकदम अलग है। जानिए मैगी बनाने के इस डिफरेंट स्टाइल को। 

मैगी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मैगी 
  • मैगी मसाला
  • टमाटर 
  • कटा हुआ प्याज
  • शिमला मिर्च
  • हरी मिर्च
  • धनिया की पत्ती
  • रिफाइंड
  • नमक

बनाने की विधि- सबसे पहले आपको जितने लोगों के लिए मैगी बनानी है उतनी मैगी लें। अब एक बर्तन लें और उसमें पानी डालें। पानी में अब मैगी डालें। बर्तन में पानी इतना डालें कि मैगी उसमें डूब जाए। अब बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दें। करीब 5 से 7 मिनट बाद आप देखेंगे कि मैगी हल्की पक जाएगी। इस बात का ध्यान रखें कि आपको मैगी को पानी में पूरा पकाना नहीं है हल्का उसे कच्चा ही रखें। जब मैगी हल्की पर जाए और हल्की कच्ची रहे तो गैस को बंद कर दें। अब एक छन्नी लें बड़ी सी जिसमें आप मैगी को पलट सकें। मैगी को इस छन्नी में करीब 10 मिनट तक रखें ताकि उसका सारा पानी निकल जाए। 

अब दूसरी तरफ आप कढ़ाई को धीमी आंच पर गैस पर चढ़ाएं। इसमें करीब 2 चम्मच तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटा हुआ प्याज, कटी हुई शिमला मिर्च और कटा हुआ टमाटर डालें। इसे कंछुली से चलाएं। जब ये चीजें हल्की पक जाए तो इसमें आप मैगी मसाला और स्वादानुसार नमक डालें। कंछुली से इसे मिलाएं और अब जो आपने मैगी को छन्नी में निकालकर रखा है उसे कढ़ाई के इस मसाले में डालें। 

कंछुली से इसे चलाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप कंछुली पर ज्यादा प्रेशर ना लगाएं। साथ ही मैगी को मसाले में मिलाते वक्त हल्का हाथ रखें वरना मैगी बीच से टूट जाएगी। करीब 5 मिनट तक इसे धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में चलाते रहें। इसके बाद धनिया की पत्ती ऊपर से डालें और फिर से कंछुली से मिलाएं। अब मैगी को प्लेट में निकाल लें। आपकी डिफरेंट स्टाइल मैगी बनकर तैयार है। इसे आप सर्व करें ये स्वाद में बेहतरीन लगेगी। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X