Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chhath Puja 2022 Thekua Recipe: छठ के प्रसाद में जरूरी होता है ठेकुआ, यहां जानिए इसे बनाने की आसान विधि

Chhath Prasad Thekua Recipe: ठेकुआ छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद है. ठेकुआ से ही भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और बाद में प्रसाद के रूप में इसे बांटा जाता है। छठ पूजा में आटे से बना ठेकुआ ही चढ़ाया जाता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 28, 2022 15:15 IST
Chhath Puja 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chhath Puja 2022

Chhath Puja 2022: नहाय खाय के साथ छठ पूजा का आरंभ हो चुका है। अब 30 अक्टूबर को ढलते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा। छठ में गन्ना, फल और ठेकुआ का प्रसाद चढ़ाया जाता है। ठेकुआ से ही भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। फिर पारण के बाद आस पड़ोस और रिश्तेदारों को ठेकुआ का ही प्रसाद बांटा जाता है। लेकिन जो लोग पहली बार छठ करने जा रहे हैं उनके लिए हम ठेकुआ की बनाने कि आसान सी विधि बताएंगे। इसकी मदद से आप घर में छठ का प्रसाद ठेकुआ सरलता से बना सकते हैं।

ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री

आटा- एक किलो, गुड़- 250 ग्राम, सौंफ- एक बड़ा चम्मच, छुहारा- 5 -6,  कच्चा मूंगफली- 8-10, गुड़- 250 ग्राम, काली मिर्च- 2 से 4, लौंग- 2 या 3

तलने के लिए- घी या सरसों का तेल

ठेकुआ बनाने की विधि

सबसे पहले मूंगफली, सौंफ, छुहारा, छोटी इलायची, लौंग, काली मिर्च सबको अच्छे से कूट लें। 

अब एक बर्तन में गुड़ डालकर उसमें एक मीडियम गिलास पानी डाल दें और दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें घिसा हुआ नारियल और बाकि कूटे मसाले डाले दें। सबको अच्छे से मिलाकर इसमें आटा मिला दें। आटे को अच्छे से गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा न ज्यादा टाइट हो और न ज्यादा नरम। अब आटे की छोटी-छोटी लोईं बना लें। इसके बाद बाद ठेकुआ बनाने वाले सांचे से आकार दे दें। वहीं अगर सांचा न हो तो थाली को उल्टा कर के उसपर हल्का तेल लगा के उसपर आटे की गोली रखकर हल्के हाथों से ठोक लें। अब एक गैस पर बड़ी सी और साफ सी कढ़ाही रखकर उसमें तेल या घी डाल दें। जब तेल गर्म हो जाएं तो आटे के बनाए गए ठेकुआ को उसमें डालें। अब आपका छठ का प्रसाद ठेकुआ तैयार है। इसे अलग रख दें और छठ पूजा के समापन के बाद ही इसे ग्रहण करें। ध्यान रहे कि छठ पूजा से पहले ठेकुआ न खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement